आज आ सकती है अनलॉक 5 की गाइडलाइंस, इन बंदिशों को किया जा सकता है खत्म

आज आ सकती है अनलॉक 5 की गाइडलाइंस, इन बंदिशों को किया जा सकता है खत्म

DESK : कोरोना का  में पहले लॉकडाउन और उसके बाद अनलॉक की शुरुआत हुई है. देशवासियों ने इस साल लॉकडाउन और अनलॉक की प्रक्रिया के बीच लाइफस्टाइल को जिया है. देश में फिलहाल अनलॉक-4 की गाइडलाइंस लागू है जो 30 सितंबर को खत्म हो रही है. ऐसे में अब अनलॉक-5 की चर्चा शुरू हो गई है. उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार अनलॉक-5 की गाइडलाइन जल्द ही जारी कर देगी. बुधवार को अनलॉक-4 की सीमा खत्म होने के पहले ही अनलॉक-5 की गाइडलाइन जारी हो जाएगी.

अनलॉक-5की गाइडलाइन को लेकर सबकी नजरें गृह मंत्रालय की तरफ पर टिकी हुई है. देश में लॉकडाउन के बाद जुलाई के महीने में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई थी. गृह मंत्रालय ने अनलॉक को लेकर कदम दर कदम आगे बढ़ाते हुए गाइडलाइंस जारी की और अब अनलॉक-5 की गाइडलाइन सामने आने वाली है. माना जा रहा है कि अनलॉक-5 की गाइड लाइन में कई तरह की अन्य बंधनों को खत्म किया जा सकता है.



अनलॉक-4 में स्कूल, कॉलेज, ट्रेन, सिनेमा हॉल को लेकर कई तरह की बंदिशें लागू थी जो अनलॉक-5 के दौरान खत्म की जा सकती है. अब सबकी नजरें इस बात पर टिकी है कि क्या गृह मंत्रालय नई गाइड लाइन में त्योहारों का ख्याल रखते हुए छूट का दायरा बढ़ाता है या देश में कोरोनावायरस के संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए त्योहारों के मौसम में सख्ती जारी रखता है. अनलॉक-4 की गाइड लाइन में दसवीं और बारहवीं के स्कूल, योग सेंटर को खोलने की छूट मिली थी, लेकिन सिनेमा हॉल अभी बंद है. देश में कोरोना संक्रमण के मामले 70  लाख को पार कर चुके हैं. भारत में कोरोना वायरस से होने वाली मौत का आंकड़ा भी एक लाख के करीब पहुंच चुका है और हर दिन देश में 90 हजार से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं. इन परिस्थितियों के बीच अनलॉक-5 में सरकार क्या वाकई छूट देगी यह देखना होगा.