आधार में नाम जुड़वाने के नाम पर ठगी, फिंगर प्रिंट मशीन की मदद से कई महिलाओं के अकाउंट से निकाल लिए पैसे

आधार में नाम जुड़वाने के नाम पर ठगी, फिंगर प्रिंट मशीन की मदद से कई महिलाओं के अकाउंट से निकाल लिए पैसे

BEGUSARAI: बेगूसराय में अपराध की बढ़ती वारदातों के बीच ठगी का भी मामला आए दिन सामने आ रहा है। कम पढ़े लोग इन ठगों का शिकार बन रहे हैं। ताजा मामला चेरिया बरियारपुर थाना क्षेत्र के सकरौली गांव का है। जहां राशन कार्ड और आधार कार्ड में नाम जुड़वाने के नाम पर बैंक अकाउंट से हजारों रुपये ट्रांसफर किए जाने का मामला सामने आया है। इस ठग ने एक महिला के अकाउंट से पांच हजार और दूसरी महिला के अकाउंट से साढ़े तीन हजार रुपये निकाल लिए। इसके साथ ही इसने एक साथ कई लोगों को चुना लगाया। 


इस बात का पता तब चला जब पैसे की निकासी का मैसेज महिला के पति के मोबाइल पर आया। जैसे ही बैंक से पैसे निकाले जाने का मैसेज आया पति ने घर पर फोन कर दिया और इस संबंध में पत्नी से जानकारी ली तब पता चला कि वह आज वह बैंक गई ही नहीं है। यह सुनकर वह हैरान रह गया। आनन फानन में वह घर पहुंचा तब पता चला कि एक व्यक्ति बायोमेट्रिक मशीन लेकर घर पर आया था। 


जो आधार और राशन कार्ड में बच्चों का नाम जुड़वाने की बात कह रहा था। इस दौरान उसने अंगूठे का निशान भी लिया था। फिंगर प्रिंट मशीन में अंगूठा लगाते हुए पैसे की निकासी कर ली गयी। इस दौरान युवक खुद को ब्लॉक का कर्मचारी बता रहा था। आधार कार्ड बनाने और राशन कार्ड में नाम जुड़वाने की बात कह पहले लोगों को अपने झांसे में लेता था फिर अंगूठे का निशान लेकर बैंक अकाउंट से पैसे निकाल लेता था। 


उसने महिला से सारी रकम अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लिया। जब महिला के पति ने पूरी जानकारी ले ली तब उस ठग को पकड़ने के लिए निकल पड़े। तभी पता चला कि वह ठग किसी और को चूना लगाने के फिराक में है। मौके पर पहुंचकर ठग को दबोचा गया फिर उसकी लोगों ने जमकर पिटाई कर दी। 



लोगों ने आव ना देखा ताव सभी उस ठग पर टूट पड़े। इस दौरान लोगों ने जमकर हंगामा भी मचाया। हंगामे की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी ठग को हिरासत में लिया और मामले की छानबीन शुरू की। पुलिस ने उसके पास से फिंगर प्रिंट मशीन भी बरामद किया है। वही पूछताछ के दौरान युवक ने अपना जुर्म स्वीकार किया और कहा कि उससे गलती हो गयी है।  



वही सकरौली गांव के रहने वाले अमरजीत रजक की पत्नी भारती कुमारीं भी ठगी का शिकार हुई। जिसके खाते ने ठग ने पांच हजार रुपया अपने खाते में ट्रांसफर कर लिया। वही भारती कुमारीं की गोतनी के खाते से साढ़े तीन हजार रूपया ट्रांसफर कर लिया। इस दौरान ठग ने खुद को चेरियाबरियारपुर ब्लॉक का स्टाफ बताया और अपना रूम नंबर भी बताया जहां वह काम करता है। 



उसने आधार कार्ड में बच्चों का नाम जुड़वाने की बात कह महिला से अंगूठे का निशान लगवाया। जब इस युवक पर महिला को शक हुआ तो उसने अपनी सास को ब्लॉक ऑफिस भेजा लेकिन जब उसकी सास ने इस संबंध में वहां के कर्मचारियों से बातचीत की तब पता चला की किसी भी बच्चे का नाम आधार कार्ड में नहीं जोड़ा गया है। 



फिर क्या था वह भागती हुई अपने घर पर पहुंची और इस पूरे मामले की जानकारी अपनी बहू भारती को दी। फिर भारती देवी ने युवक से नाम नहीं जुड़ने की शिकायत की तो वह अपनी बाइक लेकर भागने लगा। जिसके बाद भारती देवी ने युवक की बाइक की चाबी छीन ली जिसके बाद वह हंगामा मचाने लगा।


 

इस दौरान जब लोगों ने अपने-अपने अकाउंट को चेक किया तब पता चला कि पैसे गायब है। फिर क्या था लोगों ने एक साथ युवक को हमला बोल दिया। उसकी जमकर पिटाई कर दी। इस दौरान वह अपना घर बथौली बताने लगा। 



बाद में इसकी सूचना पुलिस को लगी तो पुलिस ने मौके पर पहुंचकर युवक को अपनी हिरासत में लिया जिसके बाद उसकी जान बच सकी। इस दौरान पुलिस को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा। फिलहाल युवक को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है।