7 अगस्त को JDU में घर वापसी करेंगे श्रीभगवान सिंह कुशवाहा, LJP के टिकट पर लड़ा था विधानसभा चुनाव

7 अगस्त को JDU में घर वापसी करेंगे श्रीभगवान सिंह कुशवाहा, LJP के टिकट पर लड़ा था विधानसभा चुनाव

PATNA : बिहार सरकार के पूर्व मंत्री श्री भगवान सिंह कुशवाहा घर वापसी करने को तैयार हैं. श्री भगवान कुशवाहा आगामी 7 अगस्त को जनता दल यूनाइटेड में एक बार फिर से शामिल हो जाएंगे. जेडीयू कार्यालय में पार्टी के बड़े नेताओं की मौजूदगी में उनकी घर वापसी होगी. कुशवाहा की घर वापसी के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हरी झंडी दे दी है. विधानसभा चुनाव के पहले श्री भगवान कुशवाहा जेडीयू में ही थे. लेकिन पार्टी ने उन्हें जगदीशपुर विधानसभा सीट से टिकट नहीं दिया तो नाराज होकर एलजेपी के टिकट पर चुनावी मैदान में उतर गए थे.


राष्ट्रीय जनता दल से लेकर जन अधिकार पार्टी तक में राजनीति कर चुके श्री भगवान सिंह कुशवाहा विधानसभा चुनाव के पहले जेडीयू में थे. उन्होंने जगदीशपुर विधानसभा सीट से चुनाव के लिए पूरी तैयारी कर रखी थी. इसके बावजूद पार्टी ने उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाया. जगदीशपुर विधानसभा सीट से जेडीयू ने सुषुमलता को उम्मीदवार बनाया था.


जेडीयू सूत्रों की मानें तो सुषुमलता की उम्मीदवारी के पीछे आरसीपी सिंह की भूमिका थी. चुनाव की तैयारी में जुटे श्री भगवान कुशवाहा तब नाराज हो गए थे और उन्होंने रातो रात दिल्ली में चिराग पासवान से मिलकर एलजेपी का टिकट ले लिया था. श्री भगवान कुशवाहा को जगदीशपुर से कैंडिडेट नहीं बनाने का खामियाजा भी जनता दल यूनाइटेड ने भुगता. जिस सुषुमलता को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया, वह चुनाव में तीसरे नंबर पर हो गई.


भगवान सिंह कुशवाहा को 44 हजार से ज्यादा वोट आए और वह दूसरे नंबर पर रहे. हालांकि इस सीट पर आरजेडी ने जीत हासिल की. आरजेडी के रामविशुन लोहियाको 66 हजार से ज्यादा वोट मिले थे. जगदीशपुर में अपनी ताकत दिखा चुके श्री भगवान कुशवाहा ने जदयू उम्मीदवार को तीसरे नंबर पर ढकेल कर यह बता दिया था कि उनकी पकड़ कितनी मौजूद है.


श्री भगवान कुशवाहा विधानसभा का चुनाव तो नहीं जीत पाए लेकिन उन्होंने पार्टी के उस फैसले को गलत साबित कर दिया, जिसमें उनका टिकट काटकर सुषुमलता को दिया गया था. एलजेपी से टिकट लेकर चुनाव लड़ने के बावजूद कुशवाहा कभी चिराग के साथ नहीं रहे. चुनाव लड़ने के बाद ही उन्होंने एलजीपी से अपना रास्ता अलग कर लिया था.


होली के मौके पर वशिष्ठ नारायण सिंह से मुलाकात करने पहुंचे और आशीर्वाद लेने वाले कुशवाहा को देखकर यह बात तय मानी जा रही थी कि जल्द ही जेडीयू में उनकी घर वापसी हो जाएगी. तब पार्टी में उनकी वापसी के लिए तारीख तय कर दी गई है. 4 अगस्त को कुशवाहा पटना में एक प्रेस वार्ता कर सकते हैं. 7 अगस्त को पार्टी कार्यालय में वह फिर से जदयू की सदस्यता लेंगे. विधानसभा चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद नीतीश कुमार लव कुश समीकरण को मजबूत करने में जुटे हुए हैं. इसी समीकरण के लिए उन्होंने उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी का जेडीयू में भी लेकर आया और अब कुशवाहा समाज से आने वाले श्री भगवान कुशवाहा की भी घर वापसी हो रही है. 


फर्स्ट बिहार से बातचीत में श्री भगवान कुशवाहा ने कहा है कि नीतीश कुमार से बेहतर नेतृत्व बिहार में नहीं हो सकता. वह जेडीयू से कभी बाहर नहीं गए थे. चुनाव के लिए उन्होंने पूरी तैयारी कर रखी थी और पार्टी भी यह मानती है कि क्षेत्र में उनकी पकड़ मजबूत है. श्री भगवान कुशवाहा ने कहा है कि वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का हाथ मजबूत करेंगे और जेडीयू को नंबर वन पार्टी बनाने में भूमिका निभाएंगे.