50 लाख रूपये की खातिर साले को अगवा करने वाला जीजा समेत 5 गिरफ्तार, छापेमारी के दौरान अगवा युवक भी हुआ बरामद

50 लाख रूपये की खातिर साले को अगवा करने वाला जीजा समेत 5 गिरफ्तार, छापेमारी के दौरान अगवा युवक भी हुआ बरामद

NALANDA: कुछ कीमती रिश्तों में से एक जीजा और साले का रिश्ता होता है। यह रिश्ता प्रेम से भरा होता है। जितनी इज्जत एक साला अपने जीजा की करता है उतनी ही प्यार एक जीजा अपने साले से करता है। लेकिन इसके ठीक विपरित एक मामला नालंदा में सामने आया है जहां एक कलयुगी जीजा ने फिरौती के लिए साले को ही अगवा कर लिया। अपहरण के बाद ससुरालवाले से पचास लाख रुपये की मांग करने लगा। लेकिन उसकी कारस्तानी ज्यादा देर तक नहीं चल सकी। नालंदा पुलिस की तत्परता से अपहरण के इस मामले का खुलासा हुआ। आरोपी जीजा समेत पांच बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वही शिव कुमार को भी सकुशल बरामद कर लिया गया है।


यह पूरा मामला नालंदा के हरनौत थाना क्षेत्र का है जहां 2 जून की शाम बाज़ार निकले युवक शिव कुमार का अपहरण कर लिया गया। अपहरण के बाद फिरौती की मांग की जाने लगी। पचास लाख रुपये मांगे जाने की सूचना परिजनों ने पुलिस को दी। 4 जून को परिजनों ने लिखित आवेदन दिया। थाने में दिए गये आवेदन में इस बात का जिक्र था कि शिवकुमार 2 जून की शाम 5 बजे बाजार के लिए घर से निकला था जो लौट कर नहीं आया। 


परिजनों ने उसकी काफी खोजबीन की लेकिन पता नहीं चल सका तब इसकी सूचना पुलिस को दी। तभी अगले दिन घर के मोबाइल पर कॉल आया। कॉल करने वाले ने बताया कि यदि तुम अपने बेटे की जिंदगी सलामत चाहते हो तो पचास लाख रूपया का इंतजाम करो तुम्हारा बेटा मेरे कब्जे में है। अगर पैसा नहीं दोगे तो तुम्हारे बेटे को जान से मार देंगे। फिरौती की मांग के बाद परिजन परेशान हो गये। 4 जून को फिर धमकीभरा  कॉल आया फोन करने वाले ने कहा कि कम से कम पचीस लाख रुपये की व्यवस्था तुरंत करो और बाढ स्टेशन पर अकेले पैसा लेकर आओ। नहीं तो तुम्हारे बेटा को जान मार देंगे। परिजन के आवेदन के आधार पर पुलिस ने केस दर्ज किया और मामले की जांच शुरू की। 


पुलिस अधीक्षक नालंदा ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, बिहारशरीफ नालंदा के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया गया। इस टीम में थानाध्यक्ष हरनौत, कल्याणविगहा, दीपनगर, चण्डी थाना के अन्य पदाधिकारी सहित जिला सूचना ईकाई के अन्य पुलिसकर्मी भी शामिल थे। विशेष टीम के द्वारा तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर त्वरित गति से अनुसंधान शुरू कर दिया गया कई जगहों पर रात रात भर छापेमारी की गयी और आखिरकार अपहृत युवक को सकुशल बरामद कर लिया गया। 


अपहृत शिवम कुमार की उम्र 27 वर्ष है। उसके छोटे बहनोई प्रेम कुमार जो नरसंडा थाना चण्डी के रहने वाला है एवं सीआरपीएफ में सिपाही के पद पर कार्यरत है उसी ने षडयंत्र रचते हुए पैसों की लालच में अपने अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर अपहरण की घटना को अंजाम दिया। अपहरण के बाद अपने साले को उसने दीपनगर थाना अंतर्गत साठोपुर में अभियुक्त रूबी देवी के यहाँ छिपाकर रखा था और फिरौती की मांग कर रहा था। पुलिस ने अपहरण की घटना में प्रयुक्त किये गये स्वीफट डिजायर कार को भी अभियुक्तों के पास से बरामद किया गया है।


अपहरण की इस घटना में 5 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। 1. प्रेम कुमार पिता-अभय कुमार सिंह ग्राम नरसंठा जिला-नालंदा (CRPF जवान) थाना-चण्डी, 2. गणेश पासवान पिता-रामखेलावन पासवान सा०-कोयलामा ओपी कल्याणविगहा हरनौत जिला-नालंदा, 3. सोनू कुमार पिता-विनोद पासवान सा०-भेडिया थाना-चण्डी, 4. कुंदन कुमार पिता-संजय महतो सा०-बीरमपुर थाना-हरनौत और 5. रूबी देवी पति-स्व0 बबलू रविदास सा०-साठोपुर थाना-दीपनगर जिला-नालंदा शामिल है। जिस मोबाइल से फिरौती मांगी गयी थी उसे पुलिस ने बरामद कर लिया है। कुल 9 मोबाईल सेट जब्त किया गया है वही अपहरण में प्रयोग किये गये स्वीप डिजायर कार बीआर 21 एबी-8843 भी बरामद किया गया है।