लॉकडाउन के दौरान Zoom एप यूज करने वाले सावधान, 5 लाख अकाउंट्स हैक, 10 पैसे में बेचे जा रहे पासवर्ड

लॉकडाउन के दौरान Zoom एप यूज करने वाले सावधान, 5 लाख अकाउंट्स हैक, 10 पैसे में बेचे जा रहे पासवर्ड

DESK : यूजर प्राइवेसी को लेकर हमेशा से सवालों के घेरे में रहने वाले जूम एप की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही है. कोरोना लॉकडाउन के दौरान  क्लाउड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म जूम के यूजर्स तेजी से बढ़े हैं. लेकिन अब इनके प्राइवेसी पर  सवाल खड़ा होने लगा है.  

ताजा जारी ब्लीडिंग कंप्यूटर की  रिपोर्ट के अनुसरा जूम के 5 लाख से ज्यादा अकाउंट को डार्क वेब में बेचा जा रहा है. मात्र 10 पैसे में डार्क वेब में जूम का एक डाटा बेचा जा रहा है.इसमें यूजरनेम, पासवर्ड और यूजर की कई जानकारीयां भी है. रिपोर्ट के अनुसार प्राइवेसी बेचे जाने की जानकारी यूजर को पता ही नहीं चल पाती है. 

रिपोर्ट के अनुसार इस बार जानकारियां हैक करने के लिए क्रेडेंशियल स्टफिंग मेथड का यूज किया जा रहा है. इस मेथड के तहत हैकर पहले यूजर का एक्सेस लेते हैं और फिर उन्हें कंपाइल करके नई लिस्ट तैयार करते हैं और इसे बेच दे रहे हैं.  'साइबर सिक्योरिटी फर्म Cyble ने दावा किया है कि इस कंपनी ने 5 लाख से ज्यादा Zoom के यूजर क्रेडेंशियल यानी लॉगइन डीटेल्स खरीदी हैं. हालांकि इस फर्म ने कहा है कि ये यूजर्स को अगाह करने के लिए किया गया है. इस फर्म ने कहा है कि ये डेटा 10 पैसे प्रति अकाउंट से कम में खरीदा गया है.' लेकिन इन सब के बीच जूम ने अपने यूजर्स को पासवर्ड से जुडी कोई जानकारी नहीं दी है. बता दें कि पहले ही गूगल ने अपने कर्मचारियों को जूम वीडियो कॉलिंग यूज करने से मना कर दिया है.