30 अप्रैल से 130 किमी की स्पीड से पटना से दौड़ेंगी ट्रेनें, जोरशोर से तैयारी में जुटा पूर्व मध्य रेलवे

30 अप्रैल से 130 किमी की स्पीड से पटना से दौड़ेंगी ट्रेनें, जोरशोर से तैयारी में जुटा पूर्व मध्य रेलवे

PATNA : पूर्व मध्य रेल के झाझा-पटना जंक्शन-पं0 दीनदयाल उपाध्याय ज. रेलखंड पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ायी जाएगी । जल्दी ही इस रेलखंड पर 130 किलोमीटर प्रति  घंटे की रफ्तार से ट्रेनें चलेंगी। रेलवे ने इस साल 30 अप्रैल से ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।


पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार के मुताबिक झाझा-पं0 दीनदयाल उपाध्याय ज. रेलखंड पर चलने वाली ट्रेनों की स्पीड बढ़ाते हुए इस रेलखंड पर 30 अप्रैल, 2020 तक अप और डाउन दोनों लाइनों पर 130 किलोमीटर की गति से ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ हो जाने की उम्मीद है । इस रेलखंड पर ट्रेनों  की अधिकतम गति सीमा बढ़ जाने से रेल क्षमता में वृद्धि तो होगी ही साथ ही यात्रा में पहले से अपेक्षाकृत कम समय लगने से यात्रियों को भी काफी सुविधा होगी।


रेलवे स्पीड बढ़ाने की कवायद में जुटी हुई है। इसके लिए इंजीनियरिंग, संरक्षा समेत अन्य जरुरी मानकों को पूरा करने की तैयारी में रेलवे जुटी हुई है। पिछले दिनों अपर महाप्रबंधक की अध्यक्षता में पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय में आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में इस रेलखड पर ट्रेनों की गतिसीमा बढ़ाने पर चर्चा हुई थी।  जिसके आलोक में ये कार्य तीन चरणों में कार्य पूरे किए जाएंगे। 


गौरतलब है कि पूर्व मध्य रेल द्वारा पिछले दिनों कई महत्वपूर्ण रेलखंडों पर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई गयी है । इनमें दौरम मधेपुरा से मुरलीगंज तक गति सीमा 50 किमी प्रति घंटा से बढ़ाकर 100 किमी, मुरलीगंज से बनमनखी तक 75 किमी प्रति घंटा से बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटा तथा बनमनखी से पूर्णिया कोर्ट तक ट्रेनों की गतिसीमा 60 किमी प्रति घंटा से बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटा की जा चुकी है । इसके अलावा धनबाद से ग्रैंडकॉर्ड रेलखंड होते हुए पं0 दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (वाया गया) की ओर जाने वाली ट्रेनों की स्पीड लिमिट बढ़ाई गयी है।  इसके बाद इस रेलखंड पर चलने वाली कुल 18 जोड़ी ट्रेनों की गतिसीमा पूर्व के 110 किमी0 प्रतिघंटा से बढ़ाकर 120 किलोमीटर प्रतिघंटा कर दी गई है ।