26 नवंबर को सभी बैंकों में हड़ताल, सारे कामकाज ठप रखेंगे बैंककर्मी

26 नवंबर को सभी बैंकों में हड़ताल, सारे कामकाज ठप रखेंगे बैंककर्मी

PATNA : ऑल इंडिया बैंक एंप्लाईज एसोसिएशन की तरफ से 26 नवंबर को राष्ट्रव्यापी हड़ताल बुलाई है. इस हड़ताल में तीन बैंक संगठन शामिल हैं. हड़ताल में SBI और प्राइवेट बैंकों को छोड़कर सभी ग्रामीण, सहकारी और वाणिज्यिक बैंक बंद रहेंगे. बैंक यूनियनों ने भी इस हड़ताल को अपना नैतिक समर्थन दे दिया है. 26 को हड़ताल के बाद 27 को बैंक खुलेंगे, इसके बाद तीन दिनों की छुट्टी रहेगी. 


बैंक यूनियनों का आरोप है कि सरकार श्रमिक और किसान विरोधी कानून बना रही है. पब्लिक सेक्टर निजीकरण किया जा रहा है. उन्होंने सरकार से मांग की है कि इस पर सरकार कदम आगे न बढ़ाए. साथ ही नन इनकम टैक्स पेयी कर्मचारियों को साढ़े सात हजार रुपये प्रति माह भत्ता देने, बैंकों का निजीकरण नहीं करने, डिफॉल्टर्स पर कार्रवाई करने, कार्पोरेट एनपीए की वसूली करने, बैंक डिपॉजिट की ब्याज दर में वृद्धि करने, बैंकों में आउटसोर्सिग पर रोक लगाने, बैंकों में नियुक्ति शुरू करने, सभी बैंककर्मियों के लिए डीए लिंक्ड पेंशन योजना लागू करने जैसी हमारी मांगें हैं.


गौरतलब है कि 26 नवंबर की प्रस्तावित हड़ताल में SBI शामिल नहीं होगा. भारतीय स्टेट बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन ने कहा कि हमारी यूनियन ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन इसमें शामिल नहीं है. इसलिए एसबीआइ की शाखाएं खुली रहेंगी और अन्य बैंकों में कार्यरत इस संगठन के सदस्य भी हड़ताल पर नहीं जाएंगे.