24 घंटे के अंदर 6 पुल गिरने पर जल संसाधन विभाग की सफाई, बोले ACS..ठेकेदार से राशि वसूल कर बनाया जाएगा पुल, दोषी अभियंताओं पर भी होगी कार्रवाई

 24 घंटे के अंदर 6 पुल गिरने पर जल संसाधन विभाग की सफाई, बोले ACS..ठेकेदार से राशि वसूल कर बनाया जाएगा पुल, दोषी अभियंताओं पर भी होगी कार्रवाई

PATNA: बिहार में 24 घंटे के अंदर 6 पुल गिर गये। आए दिन पुल के गिरने की बात सामने आ रही है। इसे लेकर राजनीति भी शुरू हो गयी है। विपक्ष के नेता नीतीश सरकार से सवाल पूछ रहे हैं। बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी आए दिन सरकार पर हमलावर हैं। 24 घंटे के भीतर 6 पुलों के गिरने के मामले में जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने सफाई दी है। 


पटना में मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि दोषी इंजीनियर पर कार्रवाई की जाएगी। टूटे पुल और पुलिया को एक हफ्ते के भीतर युद्धस्तर पर काम करके बनाया जाएगा। इन पुलों को बनाने में जो खर्च आएगा वो ठेकेदार से वसूला जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि पुल पुलिया को सुरक्षित रखने के लिए इंजीनियरों द्वारा एहतियातन कदम नहीं उठाया गया औ ना ही तकनीकी पर्यवेक्षण ही किया गया। 


इसमें कार्यकारी संवेदक के स्तर से भी लापरवाही की बात सामने आई है। पुल और पुलिया के टूटने के मामले को गंभीरता से लेते हुए इसकी जांच के आदेश विभाग ने दिये हैं। मामले में जो भी अभियंता दोषी पाए जाएंगे उन्हें चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी वही पुलों के निर्माण पर खर्च होने वाली राशि भी ठेकेदार से वसूली जाएगी। 


उन्होंने कहा कि 3 से 4 जुलाई को सिवान एवं सारण जिले में गंडकी नदी पर अवस्थित 6 पुल पुलिया ध्वस्त हुए है। एसीएस ने माना किया इन पुल पुलिया को सुरक्षित रखने हेतू एहतियातन कदम नहीं उठाया गया। कार्यकारी संवेदन के स्तर से भी लापरवाही बरती गयी। इन पुल पुलियों के क्षतिग्रस्त होने के मामले को गंभीरता से लिया गया है इस मामले की जांच का आदेश उड़न दस्ता संगठन को दिया गया है। उड़न दस्ता दल मौके पर पहुंच चुकी है उनके द्वारा जांच की जा रही है।  


वही बिहार में लगातार धराशायी हो रहे पुलों को लेकर विपक्ष डबल इंजन सरकार पर हमलावर हो गया है। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव के बाद उनके पिता आरजेडी चीफ लालू प्रसाद ने राज्य और केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला है। लाला प्रसाद ने कहा है कि नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार अब इसके लिए भी विपक्ष को ही दोषी कहेंगे।


सोशल मीडिया एक्स पर लालू ने एक दैनिक अखबार की हेडलाइन की कटिंग शेयर करते हुए लिखा कि, ‘नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार इसका दोष भी मुगलों, अंग्रेजों और विपक्षियों को ही देंगे। कल एक ही दिन में 5 पुल ढहे। 15 दिन में 12 पुल गिर चुके है। पुलियों का कोई हिसाब-किताब नहीं’।


इससे पहले तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया के जरिए सरकार को घेरने की कोशिश की। तेजस्वी ने कहा कि तीन जुलाई को बिहार में एक दिन में पांच पुल गिर गए। 18 जून से लेकर अभी तक 12 पुल ध्वस्त हो चुके हैं। नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार इन उपलब्धियों पर खामोश हैं और सोच रहे हैं कि इस मंगलकारी भ्रष्टाचार को जंगलराज में कैसे परिवर्तित करें?’


बता दें कि बिहार में लगातार पुलों के गिरने का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। बिहार में पुल ढहने के मामलों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। याचिकाकर्ता ने पिछले दो साल में12 पुलों के गिरने का हवाला देते हुए स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने का आदेश देने की मांग सुप्रीम कोर्ट से की है। छोटे-बड़े सभी पुलों के गिरने की घटना की जांच कराने की मांग की गई है।