18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र हंगामें के बीच शुरू, पीएम मोदी ने बतौर सांसद ली शपथ

18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र हंगामें के बीच शुरू, पीएम मोदी ने बतौर सांसद ली शपथ

DELHI: आज से 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का आगाज हो गया। विपक्ष के हंगामें के बीच शुरू हुए संसद सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बतौर सांसद शपथ ली। लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर भर्तहरि महताब ने पीएम मोदी को शपथ दिलाई। प्रोटेम स्पीकर राजनाथ सिंह समेत अन्य सांसदों को शपथ दिला रहे हैं।


उधर, शपथ ग्रहण के बीच विपक्षी सांसदों को सदन में हंगामा देखने को मिल रहा है। विपक्षी सांसदों ने संविधान की प्रतियां लेकर विरोध प्रदर्शन किया। विपक्ष प्रोटेम स्पीकर के चुनाव से नाराज है। संसद सत्र शुरू होने से पहले ही संसद भवन परिसर में इंडिया के सांसदों ने मार्च शुरू कर दिया था। बीजेपी सांसद भर्तहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाने का विपक्षी सांसद विरोध कर रहे हैं।


दरअसल कांग्रेस भर्तहरि को प्रोटेम स्पीकर बनाने पर आपत्ति जता रही है। कांग्रेस ने आठ बार सांसद रहे के सुरेश को प्रोटेम स्पीकर बनाने की मांग की थी और कहा था कि वरियता के आधार पर के. सुरेश को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाना चाहिए हालांकि बीजेपी ने कहा कि भर्तहरि लगातार सात बार सांसद रहे जबकि के. सुरेश लगातार सांसद नहीं रहे हैं। इसी बात को लेकर कांग्रेस और विपक्षी दल हंगामा कर रहे हैं।


विपक्ष के हंगामें पर संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि संसद के इतिहास में प्रोटेम स्पीकर कभी मुद्दा रही ही नहीं है। हमलोग संविधान के अनुसार हर काम करते हैं, सभी सदस्यों को मिलकर संसद चलाना है। विपक्ष के लोग बेवजह मामले को तूल देना चाह रहे हैं। उधर, हंगामें के बीच सत्ता पक्ष के सांसदों को प्रोटेम स्पीकर भर्तहरि शपथ दिला रहे हैं।