सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए बड़ी ख़बर, 10वीं पास के लिए इन विभागों में निकली बंपर बहाली

सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए बड़ी ख़बर, 10वीं पास के लिए इन विभागों में निकली बंपर बहाली

DESK: देश में बढ़ती बेरोजगारी के बीच नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए बड़ी ख़बर है. सरकारी नौकरी पाने वाले युवाओं के लिए बंपर वेकेंसी निकली है. जो भी युवा 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं, उनके लिए केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में बंपर बहाली निकली है.


1. रेलवे रिक्रूटमेंट-2020- रेल व्हील फैक्ट्री में स्पोर्ट्स कोटे के विभिन्न पदों पर नियुक्तियां होने वाली हैं. 10वीं पास युवा इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के लिए कैंडिेडेट की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 25 साल है. सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपये जबकि SC/ST के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये एप्लाई फीस है. योग्य उम्मीदवार 24 फरवरी तक रेल व्हील फैक्ट्री भर्ती 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर ऑनलाइन नहीं बल्कि ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है. 


2. इंडियन रेलवे जॉब्स-2020- वेस्टर्न रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों पर वेकेंसी निकाली है. इन पदों पर आवेदन 6 फरवरी तक किया जा सकता है. इस विभाग में मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में फिटर, वेल्डर, पेंटर, कारपेंटर, वायरमैन समेत कई पदों पर भर्तियां होनी हैं. उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास होना जरूरी है. इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए आप https://rrc-wr.com पर लॉग इन कर सकते हैं.


3. हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड रिक्रूटमेंट-2020- हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड ने ट्रेड अप्रेंटिस के तहत कई पोस्ट पर भर्तियां निकाली है. मेट (माइंस), ब्लास्टर (माइंस), फिटर, टर्नर, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, ड्राफ्ट्समैन, कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट समेत 161 पदों पर बहाली होनी हैं. मेट (माइंस), ब्लास्टर (माइंस) पद पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को 10वीं पास होना जरूरी है. जबकि कुछ पदों के लिए 10वीं पास होने के साथ संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 फरवरी है. अधिक जानकारी के लिए https://www.hindustancopper.com/Upload/Notice/0-637158192516168750-NoticeFILE.pdf पर लॉग इन कर सकते हैं.


4. DSSSB Recruitment 2020- राजधानी दिल्ली में नौकरी की चाह रखने वालों के लिए सुनहरा मौका है. दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने जूनियर स्टेनोग्राफर, जूनियर असिस्टेंट समेत कई पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों पर 10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए भी नौकरी का अच्छा मौका है. इन पदों के लिए उम्मीदवार 27 फरवरी 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए आर www.dsssb.delhigovt.nic.in पर लॉग इन कर सकते हैं.


5. राजस्थान हाईकोर्ट स्टेनोग्राफर- राजस्थान हाईकोर्ट ने 434 स्टेनोग्राफर के पदों पर बहाली निकाली है. इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को 10वीं पास होना जरूरी है. इसके साथ ही कैंडिडेट के पास हिंदी और अंग्रेजी में टाइपिंग या शॉर्ट हैंड में डिप्लोमा होना जरूरी है. परीक्षा के आधार पर इन पदों पर नियुक्ति की जाएगी. इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 28 फरवरी 2020 है. अधिक जानकारी के लिए आप https://hcraj.nic.in/hcraj/ पर लॉग इन कर सकते हैं.