1 जून से बदल जाएंगे लाइसेंस और आधार कार्ड से जुड़े नियम : गैस सिलेंडर के रेट में भी होगा बदलाव

1 जून से बदल जाएंगे लाइसेंस और आधार कार्ड से जुड़े नियम : गैस सिलेंडर के रेट में भी होगा बदलाव

DESK  : एक तरफ जहां लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में एक जून को वोटिंग होगी तो दूसरी तरफ इस दिन कई सारे नियमों में बदलाव भी होगा। जो आपके जीवन पर प्रभाव डालने वाला होगा। जून के महीने में LPG सिलेंडर के रेट, आधार अपडेट और ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। वहीं, RBI द्वारा जारी बैंक हॉली-डे की लिस्ट के अनुसार, जून में बैंक 10 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इनमें रविवार और दूसरा और चौथा शनिवार शामिल है। इसके अलावा जून में अन्य छुट्टियों में राजा संक्रांति और ईद-उल-अजहा भी शामिल है।


दरअसल, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नए नियमों की घोषणा की है। 1 जून, 2024 से आप RTO के बजाय निजी ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों पर ड्राइविंग टेस्ट दे सकेंगे। ये केंद्र लाइसेंस एलिजिबिलिटी के लिए टेस्ट आयोजित करने और प्रमाणपत्र जारी करने के लिए अधिकृत होंगे। वहीं, तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर जुर्माना ₹1,000 से ₹2,000 के बीच रहेगा। हालांकि अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उसे ₹25,000 का भारी जुर्माना भरना होगा। इसके अलावा वाहन मालिक का रजिस्ट्रेशन कैंसिल कर दिया जाएगा और नाबालिग 25 साल की उम्र तक लाइसेंस के लिए अयोग्य हो जाएगा।


इसके अलावा आधार कार्ड को अब आप 14 जून तक फ्री में अपडेट कर सकते हैं। आप खुद भी अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप इसे ऑफलाइन करना चाहते हैं, तो आपको हर अपडेट के लिए ₹50 का भुगतान करना होगा। ऑनलाइन अपडेट के लिए कोई भुगतान नहीं करना होगा। 


उधर, एलपीजी सिलेंडर की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को अपडेट की जाती हैं। 1 जून को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की नई कीमतें तय करेंगी। मई में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कमी की गई थी और अनुमान है कि ये कंपनियां जून में एक बार फिर से सिलेंडर की कीमतें कम कर सकती हैं।