1 जुलाई से बदल जाएगा वाहन चालान का नियम, परिवहन विभाग ने कर ली है पूरी तैयारी

1 जुलाई से बदल जाएगा वाहन चालान का नियम, परिवहन विभाग ने कर ली है पूरी तैयारी

PATNA : 1 जुलाई से वाहन चालान का नियम पूरी तरह से बदल जाएगा. इसके लिए परिवहन विभाग ने  पूरी तैयारी कर ली है. जानकारी के अनुसार अब सभी 15 ट्रैफिक थानो में एक जुलाई से मैनुअली चालानिंग बंद हो जाएगी और  हैंड हेल्ड डिवाइस से ही चालान काटा जाएगा. 


 सभी नगर निगम क्षेत्र में भी हैंड हेल्ड से ई-चालान की प्रक्रिया शुरू होगी. जिसके सिए  सभी ट्रैफिक थानों के ट्रैफिक डीएसपी, सब इंस्पेक्टर को हैंड होल्ड डिवाइस दिया जाएगा. जिसके बाद अब रुल तोड़ने वाले चालकों का ऑन स्पॉट ई-चालान काटा जाएगा. 


अब तक जिलों के सभी डीटीओ, एमवीआई, ईएसआई और पटना में ट्रैफिक पुलिस को हैंड हेल्ड डिवाइस दिया गया था. लेकिन अब ट्रैफिक थानों के डीएसपी को यह दिया जाएगा. वर्तमान में पटना ट्रैफिक पुलिस सहित सभी जिलों में कुल 250 हैंड हेल्ड डिवाइस का उपयोग किया जा रहा है. लेकिन जल्द ही12 जिलों के 15 ट्रैफिक थानों के डीएसपी और इसे उपयोग करने में  सक्षम पदाधिकारियों को यह डिवाइस दिया जाएगा. 


इस हैंड हेल्ड डिवाइस में गाड़ी का नंबर डालने पर मालिक का पूरा डिटेल मिल जाएगा.  जुर्माने की राशि जमा नहीं करने की स्थिति में वाहन का ट्रांसर्फर, फिटनेस आदि कराते समय जानकारी मिल जाएगी. नालंदा, गया, भोजपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, मुंगेर और बेगूसराय के ट्रैफिक थाने में यह डिवाइस दिया जाएगा.