पटना सिटी और सदर में धारा 144 लागू, इन चीजों पर रहेगी पाबंदी; जानिए क्या है इसकी वजह

पटना सिटी और सदर में धारा 144 लागू, इन चीजों पर रहेगी पाबंदी; जानिए क्या है इसकी वजह

PATNA : रेलवे में कम वैकेंसी निकलने को लेकर पटना सहित राज्य के कई जिलों में पिछले दो दिनों से हंगामा हो रहा है। मंगलवार को पटना में भी अभ्यर्थियों ने घंटों प्रदर्शन किया। रेलवे के अभ्यर्थी एएलपी और तकनीशियन की सीट बढ़ाने की मांग को लेकर सड़क पर उतरे थे। इसके बाद अब इस हंगामे को लेकर पटना सिटी और सदर के कुछ हिस्सों में रेलवे अभ्यर्थियों के प्रदर्शन को देखते हुए धारा-144 लागू कर दिया गया है।


मिली जानकारी के अनुसार, सदर इलाके में 31 जनवरी से 5 फरवरी तक यह प्रभावी रहेगा और पटना सिटी इलाके में यह 31 जनवरी से अगले आदेश तक लागू रहेगा। इस दौरान धरना, प्रदर्शन, जुलूस को प्रतिबंधित कर दिया गया है।


पटना सदर इलाके में प्रतिबंध के अनुसार पटना सिटी में रेलवे और सड़क यातायात को बाधित करना दंडनीय होगा। धरना, प्रदर्शन, जुलूस पर प्रतिबंध रहेगा।

भड़काऊ संदेश के प्रसारण पर प्रतिबंध रहेगा।  लाउड स्पीकर के माध्यम से भड़काऊ भाषण पर प्रतिबंध रहेगा। अस्त्र-शस्त्र लेकर चलने और प्रदर्शन करने पर प्रतिबंध रहेगा। सरकारी और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाना दंडनीय होगा। पांच या उससे अधिक व्यक्तियों का एक जगह पर इकट्ठा प्रतिबंधित रहेगा। यह 31 जनवरी से अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा।


वहीं, इस आदेश से मांगलिक कार्यों जैसे शादी, धार्मिक, शैक्षणिक, व्यवसायिक कार्यक्रमों को बाहर रखा गया है। इन पर कोई आदेश नहीं लागू होगा। पुलिस बल और विधि व्यवस्था संधारण कराने वाले लोगों को भी इस आदेश से बाहर रखा गया है। यानी विशेष रूप से छात्रों के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए यह आदेश जारी किया। 


इसके पटना सदर इलाके में प्रतिबंध करते हुए रेलवे स्टेशन, रेलवे कार्यालयों, रेलवे ट्रैक पर 5 या 5 से अधिक लोगों का एक साथ इकट्ठा नहीं होना है।इस इलाके में प्रदर्शन, जुलूस, घेराव, धरना नहीं करना है। अस्त्र, शस्त्र, गोली, बारूद, विस्फोटक सामग्री अथवा फरसा, भाला लेकर चलने पर प्रतिबंध रहेगा। बिना अनुमति लाउड स्पीकर नहीं बजाना है। यह आदेश 31 जनवरी से 5 फरवरी तक लागू रहेगा। यह आदेश रेल कर्मियों, आरक्षी, सैन्य बल और सामान्य ढंग से यात्रा करने वाले लोगों पर लागू नहीं


बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने सहायक लोको पायलट पद के लिए 5697 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। ऑनलाइन आवेदन 20 जनवरी से शुरू है।  आवेदन की अंतिम तारीख 19 फरवरी है। आवेदकों का चयन सीबीटी के आधार पर होगा /हालांकि, इतनी कम सीटों पर भर्ती निकाले जाने से अभ्यर्थी नाराज हैं. अभ्यर्थियों का कहना है कि अचानक वैकेंसी निकाली गई और तुरंत परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी गई है।