विशेष नामांकन अभियान का शुभारंभ, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने प्रचार रथ को किया रवाना

विशेष नामांकन अभियान का शुभारंभ, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने प्रचार रथ को किया रवाना

PATNA : बिहार सरकार अधिक से अधिक बच्चों को स्कूलों से जोड़ने और छात्र-छात्राओं को गुणवक्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है। वार्षिक परीक्षा 2022 में उत्तीर्ण 8वीं कक्षा के छात्र/छात्राओं का 9वीं कक्षा में शत-प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित हो सके इसके लिए सरकार प्रवेशोत्सव अभियान चला रही है। इस अवसर पर बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शुक्रवार को विशेष नामांकन अभियान 2022 का शुभारंभ किया। कार्यक्रम का आयोजन पटना स्थित राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय राजेन्द्रनगर में किया गया।


इस अवस पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि 18 प्रतिशत बच्चियों और करीब 17 प्रतिशत बच्चे 8वीं के बाद 9वीं कक्षा में नामांकन नहीं लेते हैं। इन सभी बच्चों को चिन्हित कर उनका दाखिला कराया जाना है। इसके लिए उन्होंने लोगों को जागरूक करने के लिए जनप्रतिनिधियों, शिक्षकों और अभिभावकों से अपील की।उन्होंने लोगों से इस प्रवेशोत्सव अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया। उन्होंने सभी से अपील की कि उनके आस पास कोई भी उतीर्ण बच्चा अनामांकित न हो इसका ध्यान रखें।


उन्होंने माध्यमिक शिक्षा कि आवश्यकता एवं बच्चों के जीवन में इसके महत्व को बताते हुए कहा कि कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं के अध्ययन की अवधि में ही छात्र- छात्राओं में जो प्रारंभिक कक्षाओं का ज्ञान मिलता है, उनके कैरियर के लिए नए नए अवसर के लिए मार्ग प्रशस्त होता है, जिससे वे आत्मनिर्भर बनते हैं। इन कक्षाओं में पढ़ाई के दौरान ही छात्र अपने आस-पास के वातावरण से बहुत कुछ सीखते हैं और अच्छे नागरिक बनते हैं।


इस अवसर पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य स्तर पर जैसे इस प्रवेशोत्सव का आगाज हुआ उसी तरह जिला स्तर पर जिला पदाधिकारी के नेतृत्व में इसका शुभारंभ हो रहा है और इस अभियान को घर-घर तक पहुंचा कर सभी ऐसे बच्चे जो 8वीं उत्तीर्ण हो चुके हैं उनका नामांकन 9वीं कक्षा में कराये जाने का लक्ष्य राज्य सरकार का है।


इस कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के सचिव सह राज्य परियोजना निदेशक, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत किया गया। उन्होंने कहा कि संपूर्ण राज्य में प्रवेशोत्सव- विशेष नामांकन अभियान 2022 को आयोजन किया जा रहा है, जिसका मकसद 8वीं उत्तीर्ण सभी बच्चों को 9वीं कक्षा में नामांकित कराना है।


इस अवसर पर शिक्षा मंत्री की मौजूदगी में एक छात्रा का राजेन्द्र बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा 9वीं कक्षा में नामांकन लिया गया। इस मौके पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने नामांकन रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इसके साथ ही प्रत्येक जिले में जिला पदाधिकारी द्वारा नामांकन रथ रवाना किया जायेगा।


इस अवसर पर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के आलावा शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह, शिक्षा विभाग के सचिव सह राज्य परियोजना निर्देशक, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद असंगबा चुबा आओ माध्यमिक शिक्षा निदेशक श्री मनोज कुमार, विशेष सचिव शिक्षा विभाग श्री सतीश चन्द्र झा निदेशक प्राथमिक शिक्षा, श्री रवि प्रकाश, अपर राज्य परियोजना निदेशक श्रीमती किरण कुमारी एवं श्री रवि शंकर सिंह मौजूद रहे।