विपक्षी एकता को मिलेगी धार ? आज झारखंड दौरे पर CM नीतीश, 11 को पवार व उद्धव से होगी मुलाक़ात

विपक्षी एकता को मिलेगी धार ? आज झारखंड दौरे पर CM नीतीश, 11 को पवार व उद्धव से होगी मुलाक़ात

PATNA : मिशन 2024 के तहत भाजपा के खिलाफ देशभर की विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने की मुहिम में जुटे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को दोपहर झारखंड के मुख्यमंत्री तथा झामुमो नेता हेमंत सोरेन से मिलने रांची पहुंचेंगे। इससे पहले  जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने भी झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुख्यमंत्री आवास में मुलाकात की थी। इसके बाद अब बिहार के सीएम नीतीश कुमार आज झारखंड जाने वाले हैं। 


दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 से पहले तमाम विपक्षी दलों को एकजुट करने की कवायद में जुटे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से मिलेंगे। इससे पहले मंगलवार को उन्होंने ओडिशा में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात की। इसके बाद अब आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार झारखंड दौरे पर जा रहे हैं। जहां वह सीएम हेमंत सोरेन से मुलाकात करेंगे. शाम 4 बजे वह रांची पहुंचेंगे। करीब ढाई घंटे तक दोनों नेताओं के बीच विपक्षी एकता को लेकर बातचीत होगी। उसके बाद शाम 6:30 बजे पटना के लिए रवाना हो जाएंगे। उनके साथ जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह और मंत्री संजय झा भी मौजूद रहेंगे।



मालूम हो कि, इससे पहले कल मंगलवार को नीतीश कुमार ने भुवनेश्वर में ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक से मुलाकात की थी। दोनों नेताओं ने काफी देर तक बातचीत की। हालांकि बाहर निकलकर पटनायक ने कहा कि हमारी दोस्ती पुरानी है। हमने साथ मिलकर भी काम किया है। गठबंधन को लेकर हमारे बीच फिलहाल कोई चर्चा नहीं हुई है। वहीं नीतीश ने भी कहा कि इस मुलाकात का सियासी मतलब नहीं निकालना चाहिए। वहीं,  11 मई को सीएम नीतीश मुंबई जायेंगे। महाराष्ट्र के पूर्व सीएम तथा शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे तथा एनसीपी के मुखिया शरद पवार से मिशन 2024 को लेकर उनकी मुलाकात तय है। 


आपको बताते चलें कि, जब से नीतीश कुमार ने एनडीए का दामन छोड़कर बिहार में महागठबंधन के साथ सरकार बनाई है, तब से वह लगातार बीजेपी के खिलाफ विपक्ष को लामबंद करने की कोशिश कर रहे हैं। पिछले दिनों उन्होंने दिल्ली दौरे के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की थी। उसी दिन दिल्ली  के सीएम अरविंद केजरीवाल से भी मुलाकात की थी। उसके अगले दिन सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी और सीपीआई महासचिव डी. राजा से मिले थे। विपक्षी एकता के मिशन में जुटे नीतीश ने कोलकाता में बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और लखनऊ में सपा प्रमुख अखिलेश यादव से भी भेंट की थी। नीतीश का दावा है कि तमाम नेताओं सकारात्मक बातचीत हुई है।