बिहार : वीडियो कॉल के चक्कर में फंस गये चचा, 'हसीना' ने लगा दिया लाखों का चूना

बिहार : वीडियो कॉल के चक्कर में फंस गये चचा, 'हसीना' ने लगा दिया लाखों का चूना

PATNA: यदि आप सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप पर ज्यादा एक्टिव रहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। साइबर अपराधी हर रोज ठगी के नए-नए हथकंडे इस्तेमाल कर रहे हैं। ये शातिर अपराधी अब WhatsApp कॉलिंग को ठगी का नया जरिया बना चुके है। वीडियो कॉल के इस्तेमाल में लोग हनी ट्रैप का शिकार हो रहे हैं और ब्लैकमेलिंग के जाल में धंसते चले जा रहे हैं। ताजा मामला राजधानी पटना में सामने आया है जहां साइबर ठग ने एक 65 वर्षीय बुजुर्ग को अपना निशाना बनाया है। वाट्सअप पर आए वीडियो कॉल को रिसिव करना एक बुजुर्ग को काफी महंगा पड़ गया। झांसे में लेकर एक हसीना ने बुजुर्ग से 3 लाख रुपये ऐठ लिए। यही नहीं झूठा केस के नाम पर और 4 लाख रूपये लूटने की कोशिश की। दूसरी बार जब पैसे की मांग की गयी तब बुजुर्ग ने समझदारी से काम लिया और खुद थाने पहुंच गये जहां पता चला कि इस तरह का कोई केस थाने में दर्ज नहीं हुआ है। इतना सुनते ही बुजुर्ग को थोड़ी राहत तो जरूर मिली लेकिन साथ ही साथ तीन लाख रुपये जाने का भी गम सताने लगा।  


बुजुर्ग ने जब वीडियो कॉल रिसिव किया तब पूजा नाम की लड़की फोन पर सामने आई और बातें करने लगी। कुछ देर तक दोनों के बीच बातचीत होती रही। जिसके बाद अगले दिन लड़की ने फिर वीडियो कॉल किया और यह सिलसिला इसी तरह जारी रहा। एक दिन झांसा देकर युवती ने बुजुर्ग से तीन लाख रुपये ऐठ लिया। तीन लाख रुपये ऐठने के बाद वह लगातार वीडियो कॉल करने लगी। लड़की के इस रवैय्ये से बुजुर्ग परेशान रहने लगा। वही युवती की लालच दिन पर दिन बढ़ने लगी और अब वह बुजुर्ग को ब्लैकमेल भी करने लगी। युवती ने फिर चार लाख रुपये की मांग कर दी। लोक लाज के डर से बुजुर्ग ने तीन लाख रुपये दिए जाने की बात किसी को नहीं बतायी। जिसका फायदा उठाते हुए युवती फिर चार लाख रुपये मांगने लगी।


वीडियो कॉलिग के जरिए युवती ने कहा कि राजीव नगर थाने में उनके विरुद्ध केस दर्ज कराया गया है। जब तक चार लाख रुपये नहीं मिलेंगे तब तक केस वापस नहीं लेगी। इसी तरह वह बुजुर्ग को बार-बार वीडियो कॉलिंग करके परेशान करने लगी। युवती द्वारा बार-बार दिए जा रहे धमकी से परेशान होकर बुजुर्ग एक दिन राजीव नगर थाने पहुंच गये।


जहां पुलिस पदाधिकारियों से इस संबंध में बातचीत की तो पता चला कि इस तरह का कोई भी मामला थाने में दर्ज नहीं है। शायद पैसे ऐठने के लिए ऐसा किया गया है। जब तक इस बात की जानकारी बुजुर्ग को हुई तब तक वे ठगे जा चुके है। पुलिस ने बताया कि इस तरह का कोई मामला थाने में अब तक दर्ज नहीं हुआ है। ना किसी युवती ने अब तक कोई शिकायत की है। इस दौरान बुजुर्ग के ठगे जाने की चर्चा दिन भर होती रही। 


राजीव नगर थाने में दर्ज फर्जी एफआईआर की कॉपी युवती ने बुजुर्ग के मोबाइल पर भेजी। फर्जी एफआईआर में युवती ने बुजुर्ग पर गंभीर आरोप लगाया है। पुलिस को दिए आवेदन में पूजा ने इस बात का जिक्र किया कि दोनों की दोस्ती फेसबुक पर हुई थी। जिसके बाद मोबाइल नंबर लेकर प्यार के जाल में फंसाया और मोबाइल पर गंदी-गंदी बाते करने लगे। 


यही नहीं वॉट्सएप पर गंदी तस्वीरें भेजने लगे। इस दौरान शादी का झांसा देकर दो माह तक यौन संबंध स्थापित किया गया। जब वह गर्भवती हो गयी तब गर्भपात कराया गया। शादी के लिए दबाव डालने पर टालमटोल रवैय्या अपना गया। एक दिन अपने साथी को लेकर मुझसे मिलने पहुंचे और धमकी देने लगे। 3 लाख रुपये ऐठने के बाद युवती की लालच और बढ़ गयी उसने बुजुर्ग को फिर वीडियो कॉलिंग किया और उनके खिलाफ पटना के राजीव नगर में केस दर्ज कराए जाने की जानकारी देते हुए और 4 लाख रुपये की मांग की ।    


 युवती द्वारा भेजे गये फर्जी एफआईआर कॉपी को देख बुजुर्ग काफी परेशान रहने लगे। राजीव नगर थाने में जाकर अपना पक्ष रखने का उन्होंने फैसला लिया। जब वे राजीव नगर थाना पहुंचे और पुलिस पदाधिकारी से इस संबंध में बात की तब जो कुछ सामने आया उसे सुनकर वे हैरान हो गये। 


थाने में पता चला कि उनके साथ ठगी हुई है। ऐसा कोई भी केस राजीव नगर थाने में दर्ज नहीं की गयी है। इस बात को सुनकर बुजुर्ग को थोड़ी राहत तो जरूर मिली लेकिन साथ ही साथ तीन लाख रुपये जाने का भी गम सताने लगा। उन्होंने इस बात की जानकारी पुलिस के पदाधिकारियों को भी दी। परिजनों को जब इसकी जानकारी मिली वे भी हैरत में पड़ गये।