उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव पर सर्वे: फिर से योगी सरकार बनने की भविष्यवाणी, मुकाबले से बहन जी बाहर

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव पर सर्वे: फिर से योगी सरकार बनने की भविष्यवाणी, मुकाबले से बहन जी बाहर

DESK : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से तकरीबन 6 महीने पहले कराये गये सर्वे में सूबे में फिर से बीजेपी सरकार बनने की भविष्यवाणी की गयी है. एक न्यूज चैनल के साथ सी वोटर्स ने सर्वे किया है. सर्वे के नतीजे बता रहे हैं कि उत्तर प्रदेश के लोगों का योगी पर भरोसा कायम है. देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश में होने वाला विधानसभा चुनाव बीजेपी  लिए जीवन मरण का सवाल बना हुआ है. इस सूबे में लोकसभा की 80 सीटें हैं. अगर सत्ता के खेल में बीजेपी गडबडायी तो फिर 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भी ग्रहण लग जायेगा.


फिर से योगी 
सी वोटर्स औऱ एक न्यूज चैनल के सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को कुल 404 सीटों में से 259 से 267 सीटें मिल सकती हैं. बहुमत के लिए 203 का आंकड़ा चाहिये. ये सर्वे कह रहा है कि बीजेपी उससे बहुत आगे रहेगी. हालांकि पिछले चुनाव में बीजेपी को मिली सीटों की संख्या से ये कम है. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 325 सीटें मिली थी और वह तीन-चौथाई बहुमत को भी पार कर गयी थी. 


अखिलेश को भी होगा फायदा
सी वोटर्स औऱ न्यूज चैनल के सर्वे में अखिलेश यादव और उनकी समाजवादी पार्टी को भी फायदा होने की भविष्यवाणी की गयी है. हालांकि अखिलेश बहुमत तक नहीं पहुंच पायेंगे. इस सर्वे के मुताबिक यूपी के अगले विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को 109 से लेकर 117 सीटें मिल सकती हैं. अगर ऐसा होता है तो समाजवादी पार्टी दो गुणा से भी ज्यादा बढ़त हासिल करेगी. पिछले विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी को सिर्फ 48 सीटें आयी थीं.


बहन जी रेस से बाहर
उत्तर प्रदेश का अगला विधानसभा चुनाव बहुजन समाज पार्टी की नेत्री मायावती के लिए अस्तित्व का सवाल है. उन्होंने दलित-ब्राह्मण का पुराना समीकरण बनाने के लिए ताकत लगायी है. लेकिन ये सर्वे कह रहा है कि बसपा सत्ता की रेस से बाहर है. सी वोटर्स का सर्वे कहता है कि बसपा को सिर्फ 12 से 16 सीटें मिलेंगी. यानि बहन जी का सियासी जीव अंत होने के कगार पर पहुंच जायेगा. हम बता दें कि पिछले चुनाव में बसपा को 19 सीटें मिली थीं. 


कांग्रेस का घोर पतन
कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में प्रियंका गांधी को आगे किया है. उत्तर प्रदेश से जुड़े हर मामले को वे खुद देख रही हैं. प्रियंका गांधी योगी सरकार के खिलाफ काफी हमलावर हैं लेकिन सी वोटर्स का सर्वे कह रहा है कि कांग्रेस का घोर पतन होगा. अगले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ 3 से लेकर 7 सीट आ सकती हैं. पिछले चुनाव में कांग्रेस को 7 सीटें मिली थीं. इस बार कांग्रेस ने बहोत अच्छा किया तो पिछले बार के आंकड़े तक पहुंच पायेगी.


योगी के काम से लोग संतुष्ट
सी वोटर्स और न्यूज चैनल के सर्वे में कहा गया है कि योगी के कामकाज से लोग संतुष्ट हैं. 45 फीसदी लोगों ने कहा कि वे योगी के काम से पूर्णतः संतुष्ट हैं. 20 फीसदी लोगों ने कहा कि वे कम संतुष्ट हैं लेकिन नाराज नहीं हैं. हालांकि 34 फीसदी लोगों ने कहा कि वे योगी से असंतुष्ट है. एक प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे फिलहाल कुछ कह नहीं सकते. 


बेरोजगारी बड़ा मुद्दा
इस सर्वे में लोगों से ये भी पूछा गया कि वे किस मुद्दे पर चुनाव में वोट करेंगे. जवाब में 39 फीसदी लोगों ने बताया कि उनके लिए बेरोजगारी बड़ा मुद्दा है. 26 फीसदी लोगों ने कहा कि मंहगाई चुनावी मुद्दा बनेगा. 19 फीसदी लोगों ने किसानों के चुनावी मुद्दा बनाने की बात कही. 10 प्रतिशत लोगों ने कहा कि कोरोना मुद्दा है. वहीं 3 प्रतिशत लोगों ने बताया कि भ्रष्टाचार चुनावी मुद्दा बनेगा. 


चुनावी सर्वे में पार्टियों को मिलने वाले वोट प्रतिशत की भी भविष्यवाणी की गयी है. सर्वे के मुताबिक बीजेपी औऱ उसके गठबंधन को तकरीबन 42 फीसदी वोट मिल सकते हैं. समाजवादी पार्टी और उसके गठबंधन को 30 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. वहीं बसपा को 16 प्रतिशत, कांग्रेस को 7  प्रतिशत और अन्य को भी 7 प्रतिशत वोट मिल सकता है.