उत्पाद विभाग की बड़ी कार्रवाई, 6 महिलाएं समेत 51 गिरफ्तार

उत्पाद विभाग की बड़ी कार्रवाई, 6 महिलाएं समेत 51 गिरफ्तार

JEHANABAD/SAHARSA: छपरा में जहरीली शराब से 40 से अधिक लोगों की मौत हो गयी है। घटना से पूरे बिहार में सनसनी फैल गयी है। विधानसभा में भी इस घटना को लेकर जमकर विपक्ष ने जमकर हंगामा मचाया। एक साथ इतने सारे लोगों की मौत से सरकार भी हैरान है। कई जिलों में छापेमारी अभियान तेज कर दी गयी है। उत्पाद विभाग की टीम ने शराब माफिया और शराबियों के खिलाफ जहानाबाद और सहरसा में भी अभियान चलाया जिसमें कई लोगों को गिरफ्तार किया गया। 


जहानाबाद में जहां 51 लोगों को गिरफ्तार किया गया वही सहरसा जिले में 83 लोगों को गिरफ्तार किया गया। उत्पाद विभाग ने कई इलाकों में छापेमारी की। इस दौरान शराब पीने और बेचने वालों को गिरफ्तार किया गया है। उत्पाद विभाग की टीम ने जहानाबाद में कुल 51 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें 8 शराब विक्रेता और 43 शराब पीने वाले लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अवैध शराब बेचने के आरोप में 6 महिला और दो पुरुष को उत्पाद विभाग की टीम ने पकड़ा है। 


एक साथ इतने लोगों की गिरफ्तारी के बाद उत्पाद अधीक्षक नित्यानंद प्रसाद ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार उत्पाद विभाग की टीम के द्वारा लगातार छापेमारी की जा रही है। जिसमें जिले के कई गांवों में छापेमारी की गयी। इसी क्रम में बीती रात भी उनके नेतृत्व में पूरी टीम ने मिलकर छापेमारी की। जिसमें कुल 51 लोगों को गिरफ्तार किया गया। 


अब सभी गिरफ्तार लोगों को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया है। उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि जहानाबाद उत्पाद विभाग की टीम यह अभियान लगातार जिले में चला रही है। उन्होंने दावा किया है कि जो भी अवैध शराब के धंधे में लिप्त होगा उसे बख्सा नहीं जाएगा। अवैध शराब पीने वालों को भी नहीं छोड़ा जाएगा। 


वहीं शराब पीने और बेचने के जुर्म में सहरसा जिले में भी 83 लोगों को गिरफ्तार किया गया जिसमें 5 महिला शराब कारोबारी भी शामिल है। अपर मुख्य सचिव मद्यनिषेध के निर्देश के आलोक में मंगलवार से लेकर बुधवार की देर रात्रि तक जिले के सभी प्रखंडों में सहरसा, मधेपुरा एवं सुपौल के मद्यनिषेध विभाग की संयुक्त टीम ने छापेमारी अभियान चलाया।  छापेमारी दल का नेतृत्व उत्पाद अधीक्षक राजकिशोर सिंह एवं ऊत्पाद निरीक्षक संतोष कुमार श्रीवास्तव ने किया। इस दौरान नशा करने वाले एवं इसका कारोबार करने वाले कुल 83 लोगों को गिरफ्तार किया गया। 


इस बात की जानकारी देते हुआ उत्पाद अधीक्षक राजकिशोर सिंह ने बताया कि बुधवार को कुल 32 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। जिसे बुधवार को ही न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया था। वहीं बुधवार की देर रात्रि तक कुल 51 शराबी एवं कारोबारी को गिरफ्तार किया गया। जिसे गुरुवार को न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है। उन्होंने बताया कि शराब के सेवन में 73 एवं विभिन्न तरह के नशा के कारोबार करने में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 


जिनमें पांच महिला कारोबारी को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र के अलावे बनगांव, बिहरा, महिषी, सिमरी बख्तियारपुर, सौरबाजार, पतघट, सोनवर्षा, बनमा ईटहरी एवं नवहट्टा में छापेमारी की गई है। छापेमारी में अवर निरीक्षक मुकेश कुमार, सहायक अवर निरीक्षक धर्मेंद्र कुमार सिंह, ललित राम, बौआलाल राय, लालचंद्र महतो, धीरज कुमार सिंह, सुबोध कुमार, अरूण कुमार गौरव सहित दर्जनों की संख्या में सैप व उत्पाद पुलिस बल शामिल थे।


वहीं सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिले की संयुक्त टीम द्वारा दो वीआईपी को भी गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। लेकिन दो वीआईपी शराब पीने वाले लोगों के नामों का खुलासा नहीं किया गया। दोनों वीआईपी शहर के प्रमुख व्यवसायी बताए जाते हैं।