उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया मतदान

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया मतदान

DELHI : उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए संसद भवन में वोटिंग शुरू हो गई है। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान चलेगा। पांच बजे वोटिंग खत्म होने के बाद मतों की गिनती की जाएगी और देर शाम तक देश के नए उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। NDA की तरफ से जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाया गया है जबकि मार्गरेट अल्वा विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना वोट डाल दिया है।संसद भवन में मतदान के लिए सांसदों की लंबी कतार लगी है।


मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को खत्म हो रहा है और उससे पहले देश के अगले उपराष्ट्रपति चुन लिए जाएंगे। नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को शपथ लेंगे। बता दें किं लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्य उपराष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल होते हैं। इसमें मनोनीत सदस्य भी मतदान करने के पात्र होते हैं। संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 788 है, जीत के लिए 390 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है।


लोकसभा में बीजेपी के कुल 303 हैं। वहीं राज्यसभा में बीजेपी के 91 (4 नॉमिनेटेड सहित) सदस्य हैं और एनडीए के कुल 109 सदस्य हैं। ऐसे में अब एनडीए के पास दोनों सदनों में कुल 445 सदस्य हैं। एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को वाईएसआरसीपी, बीएसपी, टीडीपी, बीजेडी, अन्नाद्रमुक, शिवसेना के विरोधी पक्ष आदि का समर्थन मिल चुका है। ऐसे में धनखड़ के पक्ष में दो-तिहाई वोट मिलने का अनुमान है। आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए तो धनखड़ की जीत सुनिश्चित है।


वहीं, विपक्ष की तरफ से मार्गरेट अल्वा को उम्मीदवार बनाया गया है. अल्वा को अब तक मिले पार्टियों के समर्थन को देखते हुए अनुमान जताया जा रहा है कि उन्हें 200 के करीब मत मिल सकते हैं. विपक्षी दलों में उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर मतभेद भी सामने आए हैं, क्योंकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस ने अल्वा के नाम की घोषणा से पहले सहमति नहीं बनाने की कोशिशों का हवाला देते हुए मतदान प्रक्रिया से दूर रहने की घोषणा की है.