UP में योगी आदित्यनाथ की मुश्किल बढ़ाएंगे नीतीश, 200 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी

UP में योगी आदित्यनाथ की मुश्किल बढ़ाएंगे नीतीश, 200 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी

PATNA : अगले साल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाला है. राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं. पहले संगठन और अब सहयोगियों से निपटना योगी के लिए बड़ी चुनौती होने जा रही है. बिहार में बीजेपी के साथ मिलकर सरकार चलाने वाले नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू यूपी चुनाव में 200 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने इसका एलान किया है.


बिहार में बीजेपी की मदद से एनडीए की सरकार चलाने वाले सीएम नीतीश की पार्टी यूपी में योगी आदित्यनाथ की मुश्किलें बढ़ाने जा रही है. जेडीयू राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने यूपी के चुनावी रण में उतरने का एलान कर दिया है. उन्होंने दावा किया है कि पहले बीजेपी से गठबंधन और सीट बंटवारे पर बातचीत की जाएगी. अगर मन मुताबिक सीटें नहीं मिली और बीजेपी-जदयू में बात नहीं बनी तो जेडीयू अकेले 200 सीटों पर चुनाव में उतरेगी. 


जेडीयू नेता केसी त्यागी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की है. उन्होंने कहा कि अगर उत्तर प्रदेश में बीजेपी से बात नहीं बनती तो हम अकेले चुनाव में जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में हम पहले भी एनडीए का हिस्सा रहे हैं. वहां हमारे, विधायक, सांसद और मंत्री रहे हैं. 2017 के चुनाव में भी हम पूरी तरह से तैयार थे. लेकिन पार्टी में सर्वसहमति के बाद हमने न लड़ने का निर्णय लिया, जिसका फायदा बीजेपी को मिला. मैंने योगी आदित्यनाथ से बात की है. उनसे कहा कि नीतीश कुमार की पिछड़े समाज में पॉपुलैरिटी का इस्तेमाल यूपी में भी किया जा सकता है.


केसी त्यागी ने कहा है कि बिहार में एनडीए का हिस्सा रहते हुए हम पहले भी पश्चिम बंगाल और झारखंड जैसे राज्यों में बीजेपी से अलग चुनाव लड़ चुके हैं. यूपी चुनाव के लिए पार्टी की तैयारी पूरी हो चुकी है. 200 सीटों पर हमारी संगठन और आधार वोट बैंक मजबूत है. पार्टी सबसे अधिक पिछड़े वर्ग के लोगों को टिकट देगी. उन्होंने बताया कि पार्टी की राज्य इकाई ने उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जिलाध्यक्षों से कहा गया है कि सर्वे के आधार पर उम्मीदवार की सूची तैयार की जाए.


हालांकि मीडिया के सवाल पर केसी त्यागी ने ये भी कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी कि एनडीए का वे हिस्सा हैं. लिहाजा पहली प्राथमिकता बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव मैदान में उतरने की रहेगी. लेकिन अगर सीटों को लेकर बात बनी तो हम किसी के भी साथ जा सकते हैं या अकेले लड़ सकते हैं. समाजवादी पार्टी को लेकर सवाल पर त्यागी ने कहा कि मुलायम सिंह यादव से हमारे अलग रिश्ते हैं लेकिन हम पार्टी के साथ नहीं जा सकते. वह विरोधी पार्टी है.