यूपी में BJP और पंजाब में AAP आगे, मणिपुर, गोवा और उत्तराखंड में किसकी बनेगी सरकार? जानिए...

यूपी में BJP और पंजाब में AAP आगे, मणिपुर, गोवा और उत्तराखंड में किसकी बनेगी सरकार? जानिए...

DESK: उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, पंजाब और गोवा में चुनाव खत्म होने के बाद अब सबकी नजरें 10 मार्च को आने वाले रिजल्ट पर टिकी हुई है। उत्तर प्रदेश में आज आखिरी चरण का मतदान शाम 6 बजे खत्म हो गया। आखिरी चरण के मतदान के खत्म होते ही यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर का Exit Poll भी आ गया हैं। विभ‍िन्‍न एजेंसियों के एक्‍ज‍िट पोल के अनुमान सामने आने लगे हैं। पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने का अनुमान है तो वही यूपी, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में किस पार्टी की सरकार बन सकती है आइए जानतें है क्या कहता हैं एक्जिट पोल...


उत्तर प्रदेश में BJP की सरकार! 

टाइम्‍स नाऊ के एक्जिट पोल के मुताबिक यूपी में बीजेपी की सरकार बन सकती है। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को 225 और समाजवादी पार्टी को 151 सीटें मिलने का अनुमान है। वही बसपा को 14 और कांग्रेस को 9 जबकि अन्य को 4 सीटें मिल सकती हैं।


यूपी की तरह मणिपुर में भी BJP की सरकार!

जी न्यूज के एग्जिट पोल के अनुसार मणिपुर में बीजेपी की फिर वापसी हो सकती है। बीजेपी को 32 से 38 सीटें मिलने की उम्मीद है, कांग्रेस को 12 से 17  वही एनपीएफ को 3 से 5 सीटें मिलने की उम्मीद है। अन्य के खाते में 2 से 5 सीटें ही मिलेगी। वहीं इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया के एक्जिट पोल के मुताबिक मणिपुर में बीजेपी को 33-43, कांग्रेस को 4-8, एनपीपी को 4-8 जबकि अन्‍य को 6-15 सीटें मिल सकती हैं।


गोवा में BJP की फ‍िर वापसी!  

इंडिया टीवी CNX के एग्जिट पोल के मुताबिक गोवा में बीजेपी को 16 से 22 सीटें मिल सकती है। जबकि कांग्रेस को 11 से 17 सीटें मिलने का अनुमान है। गोवा में आम आदमी पार्टी को 0 से 2 सीटें मिल सकती हैं। जी न्यूज के एग्जिट पोल के अनुसार गोवा में भाजपा को 13 से 18, कांग्रेस को 14 से 19 आप को एक से तीन जबकि अन्‍य के खाते में दो से पांच सीटें जाने का अनुमान है। वहीं टाइम्‍स नाऊ के एक्जिट पोल के मुताबिक गोवा में बीजेपी को 14, कांग्रेस को 16, आप को 4 जबकि अन्‍य के खाते में 6 सीटें जाने की उम्मीद है। इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया के एक्जिट पोल के मुताबिक गोवा में बीजेपी को 14-18, कांग्रेस को 15-20, एमजीपी को 2 से 5 जबकि अन्‍य को शून्‍य से 4 सीटें मिल सकती हैं।


पंजाब में 'आप' की सरकार! 

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी को 76 से 90 सीटें मिलने की उम्मीद है। जबकि कांग्रेस को 19 से 31 और बीजेपी को 1 से 4 सीटें मिलने का अनुमान है। अकाली दल को 7 से 11 सीट मिलने की संभावना है। वहीं एबीपी के एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 7-13, कांग्रेस को 22-28, आम आदमी पार्टी को 51-61, अकाली दल को 20-26 एवं 1-5 सीटें अन्‍य के खाते में जा सकती हैं। टाइम्‍स नाऊ के एक्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में कांग्रेस को 22, आप को 70, शिअद को 19, बीजेपी को 5 और 1 सीट अन्‍य के खाते में जाने की उम्मीद है।


उत्‍तराखंड में किसकी सरकार?

एबीपी सी-वोटर एग्जिट पोल की माने तो उत्‍तराखंड में कांग्रेस को 32-38 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि बीजेपी को 26-32 सीटें मिल सकती हैं। वहीं इंडिया टीवी CNS के एग्जिट पोल के अनुसार उत्तराखंड में कांग्रेस को 37 से 41 सीटें मिलने की उम्मीद वही बीजेपी को 25-29 सीटे और अन्य के खाते में 2 से 4 सीटें जानें का अनुमान जताया जा रहा है। इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया के एक्जिट पोल के मुताबिक उत्‍तराखंड में बीजेपी को 36-46 सीटें मिल सकती है जबकि कांग्रेस को 20-30 सीटें मिलने की उम्मीद जतायी जा रही है। वही बसपा को 2-4 जबकि अन्‍य के खाते में 2 से 5 सीटें मिलने का अनुमान है।


बता दें कि उत्तर प्रदेश में आज चुनाव का आखिरी दिन था। चुनाव खत्म होते ही लोगों की नजरें Exit Poll के आंकड़ोंं पर टिकी रही। चुनावी विश्‍लेषकों की मानें तो मणिपुर में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर दिख रही है जबकि गोवा में त्रिकोणीय मुकाबले के आसार बन रहे हैं। उत्तराखंड की यदि बात करें तो यहां भी बीजेपी और कांग्रेस आमने सामने हैं। पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने की संभावना जतायी जा रही है।