यूपी के रास्ते 50 ग्राम कैलिफोर्नियम पहुंचा बिहार,एक ग्राम की कीमत 17 करोड़

यूपी के रास्ते 50 ग्राम कैलिफोर्नियम पहुंचा बिहार,एक ग्राम की कीमत 17 करोड़

GOPALGANJ : बिहार की गोपालगंज पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस 50 ग्राम रेडियोएक्टिव पदार्थ कैलिफोर्नियम को जब्त किया है। इस पदार्थ की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग 850 करोड़ रुपये बताई जा रही है। कैलिफोर्नियम का उपयोग मुख्य रूप से परमाणु हथियार और अन्य खतरनाक उपकरणों के निर्माण में किया जाता है। 


दरअसल, गोपालगंज पुलिस ने रेडियोएक्टिव पदार्थ कैलिफोर्नियम जब्त किया है। जब्त की गई रेडियोएक्टिव पदार्थ का वजन करीब 50 ग्राम है। जिसकी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत 850 करोड रुपये आंकी गई है। यह कार्रवाई एसटीएफ एसओजी 7, डीएआईयू और कुचायकोट पुलिस ने वाहन जांच के दौरान की है । इस मामले में पुलिस ने तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है।


पालगंज एसपी स्वर्ण प्रभात ने बताया कि कुचायकोट के बलथरी चेक पोस्ट के पास वाहन जांच की जा रही थी। इसी दौरान एसटीएफ, डीआईयू और कुचायकोट  50 ग्राम रेडियोएक्टिव पदार्थ कैलिफोर्नियम को जब्त किया है। इसकी 1 ग्राम की कीमत 17 करोड़ रुपए के आसपास है। एसपी ने कहा कि इस मामले में तीन तस्करों के गिरफ्तार किया गया है। 


जिसमें मुख्य तस्कर छोटेलाल प्रसाद यूपी के कुशीनगर का रहने वाला है। जबकि दो तस्कर चंदन गुप्ता मोहम्मदपुर के कुशहर, गोपालगंज और चंदन राम नगर थाना के कौशल्या चौक गोपालगंज का रहने वाला हैं। ये दोनों युवक लाइनर का काम कर रहे थे। सबसे बड़ी बात यह है कि इस घटना के पीछे दो लाइनर गोपालगंज का है को कई महीनों से इस पदार्थ को बेचने की कोशिश में था। अब पुलिस ने गुप्त सूचना पर कारवाई की है।