टोक्यो ओलंपिक: सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला हॉकी टीम, ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर रचा इतिहास

टोक्यो ओलंपिक:  सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला हॉकी टीम, ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर रचा इतिहास

DESK : टोक्यो ओलिंपिक के 11वें दिन भारतीय महिला हॉकी टीम ने सबको हैरान कर दिया है. टीम पहली बार ओलिंपिक के सेमीफाइनल में पहुंच गई है. टीम इंडिया ने क्वार्टर फाइनल में 3 बार की ओलिंपिक चैंपियन रही ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से मात दे दी है. भारत की गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में गोल दाग टीम को 1-0 की लीड दिलाई. उन्होंने डायरेक्ट फ्लिक से गोल किया था. ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार ड्रैग फ्लिक से गोल गंवाया. अब सेमीफाइनल में भारत का सामना 4 अगस्त को अर्जेंटीना से होगा, जिसने जर्मनी को 3-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है.  

जीत की नायिका गोलकीपर सविता पूनिया रहीं, जिन्होंने कुल 9 बेहतरीन डिफेंस किए. वहीं, भारत के लिए एकमात्र और निर्णायक गोल गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर किया. अब सेमीफाइनल में भारत का सामना 4 अगस्त को अर्जेंटीना से होगा, जिसने जर्मनी को 3-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है. 

आपको बता दें कि हॉकी में दो क्वार्टर का खेल हो चुका है. पहले क्वार्टर में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी. पहले क्वार्टर में भारतीय खिलाड़ियों ने कुछ बेहतरीन मौके बनाए, लेकिन वह गोल नहीं कर सकी. खेल के 9वें मिनट में वंदना कटारिया का शॉट पोस्ट पर लगते हुए बाहर निकल गया. ऑस्ट्रेलिया के पास भी गोल करने के मौके थे, लेकिन भारतीय डिफेंस को वह मात नहीं दे पाई. 


भारतीय टीम ने दूसरे क्वार्टर में कमाल का खेल खेला. दूसरे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा शुरुआती पांच मिनट तक काफी भारी रहा. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया को तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन भारतीय गोलकीपर और डिफेंडरों ने इस मौके को नाकाम कर दिया. फिर भारत को मैच के 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसे ड्रैग फ्लिकर गुरजीत कौर ने गोल में तब्दील कर भारत को 1-0 की लीड दिला दी. 

तीसरे और चौथे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया को कुल 6 पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन भारतीय डिफेंडर्स ने इन मौकों को फिर से नाकाम कर दिया. हालांकि तीसरे क्वार्टर के 43वें एवं 44वें मिनट में भारत को भी स्कोर करने करने के मौके मिले. लेकिन नवनीत कौर और रानी रामपाल इसे भुना नहीं सकीं.