ठण्ड में नवजात शिशुओं का रखें विशेष ध्यान, यहां जानिए कैसे

ठण्ड में नवजात शिशुओं का रखें विशेष ध्यान, यहां जानिए कैसे

DESK: कहते है नवजात शिशु का स्किन बहुत ही नाजुक होती है इसे स्पेशल देखभाल की जरुरत होती है. ऐसे में सर्दी के मौसम में नवजात शिशु की देखभाल करना काफी चुनौती भरा होता है. ठण्ड के मौसम में वायरस और बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते है और ये छोटे बच्चों को बीमार बनाते है क्यूंकि शिशुओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़ों से बहुत कम होती है. यही कारण है की सर्दी के मौसम में शिशुओं का ख्याल ज्यादा रखना पड़ता है. चलिए जानते है की सर्दी में शिशुओं की देख-भाल कैसे की जाये।

- सर्दी के मौसम में घर को गर्म रखने की कोशिश करें। तापमान में ज्यादा गिरावट आए तो बिजली से चलने वाले उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं। छोटे बच्चे के पास लड़की या कोई अन्य चीज ना जलाएं। क्यूंकि इसका धुआं उसे बीमार कर सकता है.

- रात में बच्चे को सर्दी से बचा कर रखें लेकिन बहुत ज्यादा कंबल या रजाई उस पर न डालें। वह आसानी से सांस ले सके, इसका ख्याल जरूर रखें 

- सर्दी में बच्चों में नाक बंद होने की समस्या आम बात है. ऐसे में डॉक्टर के बताए अनुसार नेज़ल नोज़ल ड्रॉप्स यानी नाक में डाली जाने वाली दवा जरूर रखें। 

- सर्दी के मौसम में बच्चों के कपड़े का विशेष ध्यान रखें। कपड़े की थोड़ी सी भी लापरवाही बच्चे पर भारी पड़ सकती है। इसलिए जैसे ही मौसम बदले, बच्चे को गर्म कपड़े पहनाना शुरू कर दें. ख्याल रखें सर्दी में भूल से भी बच्चे को ठंडी चीजें ना खिलाएं.

- सर्दी के मौसम में  बच्चे को रोज गुनगुने तेल से मालिश करें।  इससे बच्चों का शरीर गर्म रहता है। इसलिए सर्दी के मौसम में बच्चों की मालिश जरूर करें