तेजस्वी यादव को नए चेहरों पर भरोसा ! MY समीकरण से नहीं निकल पाई RJD; 8 यादव और 2 मुस्लिम को टिकट

 तेजस्वी यादव को नए चेहरों पर भरोसा ! MY समीकरण से नहीं निकल पाई RJD;  8 यादव और 2 मुस्लिम को टिकट

PATNA : लोकसभा चुनाव 2024 में देश की तमाम राजनीतिक पार्टी के सामने अपना ही प्रदर्शन दोहराने की चुनौती है। ऐसे में बिहार के अंदर भाजपा 17 सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है। ऐसे में इस बार भी पार्टी की कोशिश है कि वह पिछली बार के प्रदर्शन को हर हाल में दोहराए। इसके लिए पार्टी ने खास रणनीति बनाई है। वहीं, राजद ने भी लोकसभा चुनाव को लेकर आरजेडी ने अपने 23 में से 22 कैंडिडेट की लिस्ट जारी कर दी है। ऐसे में इस लिस्ट में कई ऐसे नाम हैं जो पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। इसमें लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य भी शामिल हैं। 


दरअसल, आरजेडी ने इस बार सात विधायकों को लोकसभा के मैदान में उतार दिया है। इसके अलावा पांच पूर्व सांसद भी मैदान में हैं, जिन्हें फिर से मौका दिया गया है। आरजेडी की उम्मीदवारों की सूचा में 6 महिलाएं भी हैं। इसके अलावा लोकसभा उम्मीदवार बनाए गए नेताओं में पांच पूर्व सांसद हैं। जबकि एक राज्यसभा सांसद हैं। वहीं, विधानसभा के सात सदस्यों एवं तीन पूर्व विधायकों को भी उम्मीदवार बनाया गया है।

इन नए चेहरे को मौका 

पहले चरण की चार लोकसभा सीटों औरंगाबाद में अभय कुमार कुशवाहा, गया में कुमार सर्वजीत, नवादा में श्रवण कुमार कुशवाहा और जमुई में अर्चना रविदास को पार्टी ने पहले ही सिंबल दे दिया था। इनके अलावा बांका से जयप्रकाश नारायण यादव, पूर्णिया से बीमा भारती, वैशाली से मुन्ना शुक्ला को भी सिंबल पहले दे दिया गया था। ऐसे में आरजेडी ने जिन नए चेहरों को मौका दिया है, उनमें रोहिणी आचार्य सारण से, डॉ. कुमार चंद्रदीप मधेपुरा से, श्रवण कुशवाहा नवादा से, कुमार सर्वजीत पासवान गया (सु.) से, अभय कुशवाहा औरंगाबाद से, चंद्रहास चौपाल सुपौल से, अनिता देवी महतो मुंगेर से, दीपक यादव वाल्मीकिनगर शामिल हैं। आरजेडी प्रत्याशियों में दो अगड़े सुधाकर सिंह बक्सर और विजय कुमार शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला वैशाली से हैं। मधेपुरा से प्रत्याशी बनाए गए डॉ. कुमार चंद्रदीप, पूर्व सांसद डॉ. रामेंद्र कुमार रवि के पुत्र हैं।


वहीं, चुनाव में राजद की ओर से यादव जाति से आने वाले आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में होंगे। जबकि दो रविदास तीन कुशवाहा, एक पासवान, धानुक, गंगोता चौपाल एक-एक और दो सवर्ण उम्मीदवार भी मैदान में होंगे। लालू ने  पार्टी ने प्रत्याशियों के नाम तय करने में अपने पारम्परिक वोट को ध्यान में रखते हुए एमवाई समीकरण (MY Equation) पर फिर से भरोसा जताया है।


उधर,  मंगलवार को जारी की गई सूची में सिवान संसदीय क्षेत्र  से किसी भी उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की गई है। इस सीट के लिए पूर्व से कई नामों की चर्चा रही है। वहीं, पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र से लालू प्रसाद की बड़ी पुत्री मीसा भारती चुनाव मैदान में होंगी। जिनका मुकाबला यहां भाजपा उम्मीदवार राम कृपाल यादव से होगा।