ठंड का कहर : स्कूल में ही बेहोश हो गईं डेढ़ दर्जन लड़कियां, टीचर भी हुई बुरी तरह बीमार

ठंड का कहर : स्कूल में ही बेहोश हो गईं डेढ़ दर्जन लड़कियां, टीचर भी हुई बुरी तरह बीमार

PATNA : बिहार में इन दिनों ठंड का प्रकोप बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। इस बदलते मौसम ने लोगों की दिनचर्या को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। वहीं सुबह के समय घने कोहरे के कारण बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। सूबे में कड़ाके की ठंड घने कोहरे में भी स्कूली बच्चे स्कूल जा रहे हैं। ठंड और घने कोहरे का सबसे ज्यादा असर स्कूल जाने वाले बच्चों पर पड़ रहा है। इसके अलावा शहर,नगर,गांवों के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे ठिठुर रहे हैं। 


वहीं,शुक्रवार को सुबह बिहार के 15 से अधिक विद्यालयों के बच्चे ठंड के कारण बेहोश हो गए। बच्चों के बेहोश होने के बाद स्कूलों में आपका तफरी मची रही। ऐसे में मोतिहारी के रामगढ़वा के एक शिक्षिका भी बेहोश हो गई तो चकिया आदर्श राजकीय मध्य विद्यालय के छठी क्लास के छात्र की मौत की भी सूचना है। स्कूल में सुबह 9:30 बजे प्रार्थना के दौरान छात्र बेहोश होकर गिर गया था। लोगों का कहना है कि ठंड के कारण छात्र की मौत हुई। 


इसके अलावा कटिहार के नगर निगम क्षेत्र स्थित गर्ल्स स्कूल में एक छात्र ठंड से बेहोश हो गई तो मोतिहारी जिले के मेहसी के रामगढ़वा में ठंड से छात्र और एक शिक्षिका के बेहोश होने की खबर है। साथ ही साथ हरदिया के सातवीं की छात्रा भी ठंड से अचेत हो गई। इसके आलावा  मुजफ्फरपुर के श्री पारसनाथ राजकीय मध्य विद्यालय की एक छात्रा ठंड के कारण अचित होकर गिर पड़ी ,उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। चिकित्सकों के अनुसार इस मौसम में छात्रों पर इसका असर पड़ रहा है। कई स्कूलों में अलाव की व्यवस्था की गई है। 


उधर, इस मामले में  वरिष्ठ चिकित्सक डॉ रोहित के अनुसार ठंड में बुजुर्गों और बच्चों को विशेष सावधानी की आवश्यकता है। ठंड का सितम इस कदर जारी है कि जो लोग गर्म कपड़े पहन रहे हैं उसे रात में भी शरीर के नीचे नहीं उतार रहे हैं। ऐसे में बच्चों पर अधिक ध्यान देने की जरुरत है। इस मौसम में थोड़ा सचेत रहने की जरूरत है।