T-20 World Cup 2020 स्थगित होगा या नहीं, आज होगा फैसला

T-20 World Cup 2020 स्थगित होगा या नहीं, आज होगा फैसला

DESK:  कोरोना महामारी को देखते हुए T20 World Cup पर आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की ऑनलाइन बैठक में अहम् फैसला लिया जा सकता है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को उम्मीद है कि इसे स्थगित किया जा सकता है. इस बार टी20 विश्व कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना निर्धारित किया गया था लेकिन ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्डने विक्टोरिया राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मई में ही इस टूर्नामेंट की मेजबानी में असमर्थता जाहिर कर दी थी. 

यदि इस बार टी20 विश्व कप को स्थगित कर दिया जाता है तो ऑस्ट्रेलिया को 2022 में टी20 विश्व कप आयोजित करने की मेजबानी मिल सकती है. वहीं, अगर विश्व कप स्थगित किया जाता है तो भारत इस टाइम फ्रेम में आइपीएल का आयोजन कर सकता है. आईपीएल को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड स्थगित करने के मूड में नहीं है. 

बीसीसीआइ की शीर्ष परिषद के एक सदस्य ने बताया, "पहला कदम एशिया कप को स्थगित करना था जो हो गया. आइसीसी के अब टी20 विश्व कप को स्थगित करने की घोषणा के बाद ही हम अपनी योजना पर आगे बढ़ सकते हैं. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कह चुका है कि वह टूर्नामेंट की मेजबानी को लेकर अधिक उत्सुक नहीं हैं, लेकिन इसके बावजूद वे फैसला नहीं कर रहे हैं." BCCI हर कीमत पर आइपीएल का आयोजन कराना चाहती है. भारत में अनुमति नहीं मिलने पर यूएई को बीसीसीआइ विकल्प के रूप में देख रही है. 

टी20 विश्व कप के स्थगित होने पर इस साल होने वाले टी20 विश्व कप को ऑस्ट्रेलिया में 2022 में आयोजित जा सकता है, क्योंकि फिलहाल भारत 2021 टूर्नामेंट की मेजबानी के अपने अधिकार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ नहीं बदलना चाहत. ऑस्ट्रेलिया इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं करेगा, यह उस समय स्पष्ट हो गया था जब क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाडि़यों को विश्व कप की जगह सितंबर के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज की तैयारी करने को कहा था.क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उस दौरे के लिए 26 सदस्यीय शुरुआती टीम घोषित भी कर दी है. 

हालांकि आइसीसी ने कहा है कि वह इतना बड़ा फैसला करने से पहले सभी संभावित विकल्पों पर विचार करना चाहता है. आइसीसी नौवें टी-20 विश्व कप को ऐसे ही स्थगित नहीं कर सकता क्योंकि शुरुआत में ऑस्ट्रेलियाई सरकार के शीर्ष मंत्रियों ने मेजबानी को लेकर उत्सुकता जाहिर की थी.