IND VS ENG : टी-20 के चौथे सीरीज में जीत के लिए टीम इंडिया को रखना होगा इन चार चीजों का ख्याल

IND VS ENG : टी-20 के चौथे सीरीज में जीत के लिए टीम इंडिया को रखना होगा इन चार चीजों का ख्याल

DESK : भारत और इंग्लैंड के बीच जारी टी-20 सीरीज का चौथा मुकाबला आज शाम मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना है. ऐसे में इस मैच में टीम इंडिया की जीत बेहद महत्वपूर्ण है. पांच मैचों की इस सीरीज में फिलहाल भारत 1-2 से पीछे चल रही है. ऐसे में टी-20 के सीरीज़ में बने रहने के लिए इंडिया को हर विभाग में दमदार प्रदर्शन कर इस मैच को अपने नाम करना होगा वरना भारतीय टीम इस सीरीज से बाहर हो जायेगी. आज होने वाले मैच में टीम इंडिया को पहले से ज्यादा फोकस, सतर्क और बेहतर प्रदर्शन करना होगा साथ ही कुछ चीजों का भी ख़ास ख्याल रखना होगा.  

प्लेइंग इलेवन का सही चुनाव
टी20 सीरीज के पांच मैचों में पहले तीन मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने सभी मैचों के प्लेइंग इलेवन में बदलाव किया है. बावजूद इसके कोहली अभी तक एक संतुलित टीम बनाने में असफल रहे है. तीसरे मुकाबले में हार के बाद लोग लगातार खिलाड़ियों के चयन पर सवाल खड़े करते नजर आये. ऐसे में अब चौथे मैच में टीम इंडिया को अपनी जीत दर्ज करने के लिए एक बेहतर प्लेइंग इलेवन का चुनाव करना होगा. दूसरे और तीसरे टी20 में कप्तान विराट कोहली ने सिर्फ पांच गेंदबाजी विकल्प के साथ उतरने का फैसला किया, जो अब तक गलत साबित हुआ है. ऐसे में इस मुकाबले में कोहली राहुल तेवतिया या अक्षर पटेल को मौका देकर गेंदबाजी विभाग में संतुलन डाल सकते हैं.

फील्डिंग में सुधार
तीसरे मीच में इंग्लैंड से इंडिया कि हार का सबसे बड़ा कारण उसकी खराब फील्डिंग रही थी. कप्तान कोहली मैच के दौरान शार्दुल ठाकुर और अन्य खुलादियों पर बीच मैदान में भड़कते हुए भी नजर आये थे. जबकि तीसरे टी20 में कप्तान विराट कोहली ने भी जोस बटलर का आसान सा कैच टपका दिया था. वहीं युजवेंद्र चहल ने जॉनी बेयरस्टो को जीवनदान दिया था. जब शार्दुल ठाकुर ने एक बेहद आसान सा रन आउट का मौका गवां दिया था, तो कप्तान कोहली ने अपना आपा खो दिया था और बीच मैच में ही उनपर भड़क गए. पांच मैचों कि इस सीरीज में अब तक हुए तीन मैचों में टीम इंडिया की फील्डिंग काफी औसत रही है. अभी तक जिस तरह से टीम इंडिया का प्रदर्शन रहा है उसको लेकर कई पूर्व खिलाड़ियों का यहां तक कहना है कि टीम इंडिया फील्डिंग को गंभीरता से नहीं ले रही है. ऐसे में इस सीरीज में खुद को बनाये रखने के लिए टीम इंडिया को हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन करना होगा. 

'पावरप्ले' का सही इस्तेमाल
टीम इंडिया टी20 के इस सीरीज में अब तक पावरप्ले का फायदा उठाने में नाकाम रही है और कही ना कही यह टीम इंडिया की हार का मुख्य कारण भी रहा है. पहले टी20 में भारत ने शुरुआती छह ओवर में सिर्फ 22 रन बनाए थे, जो उसका पावरप्ले में दूसरा न्यूनतम स्कोर है. वहीं तीसरे टी20 में टीम इंडिया पावरप्ले में 24 रन ही बना सकी थी. अगर भारत को सीरीज में वापसी करनी है तो उसे शुरुआती छह ओवर का फायदा उठाना होगा.

ओपनर्स को करना होगा अच्छा प्रदर्शन
पिछले तीन मैचों में भारतीय ओपनर्स का प्रदर्शन काफी निराशजनर रहा है. पहले मैच में शिखर धवन और केएल राहुल फ्लॉप रहे थे, तो तीसरे टी20 में राहुल और रोहित फ्लॉप रहे. इससे टीम दबाव में आ गई और मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज़ खुलकर अपने शॉट्स नहीं खेल सके. अगर भारत को चौथे टी20 में जीत दर्ज करनी है तो ओपनर्स को अच्छी और तेज शुरुआत देनी होगी.