स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया.. बूस्टर डोज़ देने की बिहार में क्या है तैयारी

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया.. बूस्टर डोज़ देने की बिहार में क्या है तैयारी

PATNA : स्वास्थ्यमंत्री मंगल पांडेय ने बिहार में कोरोना के रोकथाम को लेकर बताया कि सरकार अपनी तरफ से तैयारी पूरी कर रही है लेकिन पब्लिक को खुद अलर्ट रहने की जरूरत है. प्रशासन लोगों को आगाह करता है, व्यवस्था बनाता है. पर जनता को सहयोग करना जरूरी है. मंगल पांडेय ने बताया कि पहले भी हम लोगों ने घर घर दवा पहुंचाई है. अब डाक विभाग द्वारा होम आइसोलेशन में रहा रहे लोगों को मेडिकल किट पहुंचाई जाएगी. 


कोरोना वायरस के तीसरे लहर और इसके नए वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए अब बिहार में भी वैक्सीन का बूस्टर डोज देने की तैयारी शुरू हो गई है. केंद्र सरकार ने बूस्टर डोज के लिए जो प्लान तैयार किया है उसके मुताबिक सबसे पहले हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर को डोज दिया जाएगा. उसके बाद 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को बूस्टर डोज देने की तैयारी की है. 


केंद्र की घोषणा के बाद बिहार सरकार ने भी लोगों को बूस्टर डोज देने की तैयारी शुरू कर दी है. मंगल पांडेय ने बताया कि बिहार में 5.29 लाख के लगभग हेल्थ वर्कर है जिन्हें सबसे पहले बूस्टर डोज दिया जाएगा. बिहार में 10 जनवरी से बूस्टर डोज़ लगना शुरू हो जायेगा. मंत्री ने बताया कि फ्रंट वर्कर, हेल्थ वर्कर और बुजुर्गों सबकी अलग-अलग संख्या है.