स्वामी प्रसाद मौर्य ने अखिलेश से तोड़े सारे नाते, अब MLC पद से दिया इस्तीफा; SP की सदस्यता भी छोड़ी

स्वामी प्रसाद मौर्य ने अखिलेश से तोड़े सारे नाते, अब MLC पद से दिया इस्तीफा; SP की सदस्यता भी छोड़ी

DESK: उत्तर प्रदेश की राजनीति के दिग्गज नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने अखिलेश यादव से अपना नाता पूरी तरह से तोड़ लिया है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव के पद से इस्तीफा दे चुके मौर्य ने आज एमएलसी पद से भी इस्तीफा दे दिया।


दरअसल, लोकसभा चुनाव से पहले यूपी की राजनीति में सियासी भूचाल आ गया है। समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता स्वामी प्रसाद मोर्य ने आखिरकार अखिलेश यादव को गुडबाय कह दिया। पिछले दिनों उन्होंने पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव के पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद मंगलवार को उन्होंने अखिलेश यादव को पत्र लिखकर एमएलसी पद से इस्तीफा देने का साथ ही पार्टी की प्राथमिक सदस्यता भी छोड़ दी।


स्वामी प्रसाद मौर्य ने पत्र में लिखा कि, ‘मैं समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के तौर पर निर्वाचित हुआ हूं, चूंकि मैंने समाजवादी पार्टी की प्राथमिकता सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया है, इसलिए नैतिकता के आधार पर विधान परिषद की सदस्यता से त्यागपत्र दे रहा हूं।‘


अखिलेश यादव को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि, ‘आपके नेतृत्व में सौहार्दपूर्ण वातावरण में काम करने का अवसर प्राप्त हुआ, लेकिन 12 फरवरी 2024 को हुई बातचीत और 13 फरवरी को भेजी गई चिट्ठी पर बातचीत की पहल नहीं करने के फलस्वरुप मैं समाजवादी पार्टी की प्राथमित सदस्य से भी त्याग-पत्र दे रहा हूं।‘


इससे पहले सोमवार को उन्होंने अपनी नई पार्टी बनाने का ऐलान किया था। उन्होंने अपनी नई पार्टी का नाम राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी (RSSP) रखा है। आगामी 22 फरवरी को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में स्वामी प्रसाद मौर्य एक रैली को संबोधित करेंगे और इस रैली के जरिए वे लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी अगली रणनीति का खुलासा करेंगे।