सृजन महाघोटाला : सीबीआई और इडी को मिली महत्वपूर्ण जानकारी, जल्द ही कई बड़े चेहरे हो सकते हैं गिरफ्तार

सृजन महाघोटाला : सीबीआई और इडी को मिली महत्वपूर्ण जानकारी, जल्द ही कई बड़े चेहरे हो सकते हैं गिरफ्तार

PATNA : बिहार के बहुचर्चित सृजन महाघोटाले की परत दर परत खुलती जा रही है. सृजन मामले में कुछ प्रमुख आरोपियों के ठिकानों पर सीबीआई ने पड़ताल की है. इसमें कुछ अफसरों के ठिकाने भी शामिल हैं. मिली जानकारी के अनुसार सीबीआई ने इन अफसरों के ठिकानों पर सृजन घोटाले से जुड़े कागजातों और दूसरे दस्तावेजों की जांच की गई है. सीबीआई ने फिलहाल इसकी पुष्टि नहीं की है.


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन अफसरों के ठिकानों पर छानबीन के साथ ही कई आरोपियों से पूछताछ भी की गई. अब तक इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि छानबीन के दौरान कौन कौन से कागजी दस्तावेज प्राप्त हुए हैं. वहीं यह भी जानकारी मिली है कि सृजन मामले में कई बड़े चेहरे सीबीआई की गिरफ्त में होंगे. इनमें से कई नाम चौंकाने वाले हो सकते हैं.


सीबीआई के साथ ही अरबों रुपये के सृजन घोटाले में अब ईडी ने भी जांच की गति तेज कर दी है. भागलपुर से जुड़े सृजन घोटाले के मामले में तत्कालीन डीसीएलआर और मुख्य आरोपी जयश्री ठाकुर से जुड़ी कई अहम जानकारियां और दस्तावेज ईडी के हाथ लगी है. इसमें इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि जयश्री ठाकुर के करीबी अनीष ने करोड़ों रुपयों का गबन किया है.


अनीश जयश्री ठाकुर का नाजिर हुआ करता था. अनीश के बारे में कहा जाता है कि सृजन घोटाले में उसने खूब पैसे कमाये है. अनीश  फिलहाल फरार चल रहा है. ईडी अनीश  की तलाश कर रही है. ईडी को जांच के दौरान यह भी पता चला है कि अनीश  ने सृजन के पैसे से बांका में संपत्ति का विशाल साम्राज्य खड़ा कर रखा है.


मालूम हो कि अभी दो दिन पूर्व ही सीबीआई ने सृजन घोटाले के मामले में एक और नया मुकदमा दर्ज किया है. 2007 से लेकर 2017 के बीच 99 करोड़ 88 लाख रुपये की अवैध निकासी का है. बताते चलें कि सीबीआई ने अब तक सृजन मामले में 30 से ज्यादा केस दर्ज किए हैं. इनमें से करीब दो दर्जन से ज्यादा मामलों में चार्जशीट भी दाखिल हो चुकी है. फिलहाल लोगों को इस खुलासे का इंतजार है कि वो कौन कौन से सफेदपोश चेहरे हैं जो जल्द ही जांच एजेंसियों के शिकंजे में होंगे.