पटना : रिश्तों में जहर घोल रहा सोशल मीडिया, पासवर्ड बना दुश्मन, लाइक-कमेंट को लेकर टूट रहे रिश्ते

पटना : रिश्तों में जहर घोल रहा सोशल मीडिया, पासवर्ड बना दुश्मन, लाइक-कमेंट को लेकर टूट रहे रिश्ते

PATNA : सोशल साइट तेजी से पति-पत्नी और दो लोगों के बीच में जहर घोल रहा था. बड़े शहरों के तर्ज पर छोटे शहरों में भी ऐसे मामले तेजी से सामने आ रहे हैं. पासवर्ड और मोबाइल लॉक का असर अब लोगों की लाइफ पर पड़ने लगा है. फोन की तरह लोग रिश्ते बदलने की बात कर रहे हैं. इसका असर बच्चों पर पड़ रहा है. पटना महिला आयोग और हेल्पलाइन में ऐसे कई मामले आएं हैं, जिसमें पासवर्ड और ऐप लॉक लड़ाई की वजह बन रहे हैं और बात संबंध विच्छेद तक पहुंच जा रही है.  

केस.1

महिला आयोग में एक पति ने अपना पक्ष रखते हुए अपनी बताया कि उसकी पत्नी देर रात तक व्हाट्सअप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहती है. जिसके कारण सुबह जाग नहीं पाती और ना ही बच्चों को तैयार करती है. बच्चे को बार-बार लेट पहुंचने, ड्रेस गंदे होने, होमवर्क नहीं करने के कारण उसे स्कूल से निकाल दिया गया है. पति के मना करने पर भी वह नहीं मानती है और घर के किसी काम पर ध्यान नहीं देती है. पति के मना करने पर पत्नी ने महिला हेल्पलाइन में इसकी शिकायत कर दी.  

केस. 2

महिला आयोग और हेल्पलाइन में कई ऐसे केस सामने आए  जिसमें पासवर्ड और मोबाइल लॉक को लेकर दंपत्ति के बीच में विवाद हुआ और मामला अलग होने पर जा पहुंचा. काउंसिलिंग के दौरान यह बात सामने आई की पासवर्ड और पैटर्न लॉक की वजह से झगड़ा शुरू हुआ और नौबत हाथ उठाने तक पहुंच गई. बोरिंग रोड की सीमा ने आयोग में घरेलू हिंसा होने का बात बताया. पर  तहकीकात में लॉक और पासवर्ड का मामला सामने आया. 

केस.3

कंकड़बाग में लिव इन में रहने वाले एक जोड़े महिला हेल्पलाइन में पहुंचे. दसअसल दोनों में पोस्ट पर लाइक-कमेंट को लेकर झगड़ा हुआ तो दोनों ने एक दूसरे के खिलाफ अनाप-शनाप सबूत को वायरल करना शुरू कर दिया. काउंसिलिंग के दौरान यह बात सामने आई कि प्रेमिका के पोस्ट पर लाइक और कमेंट नहीं करने की बात उसे बुरी लगी और उसने प्रेमी के खिलाफ पोस्ट शेयर करना शुरू कर दिया. ऐेसे कई मामले लगभग हर सप्ताह सामने आ रहे हैं जिसमें दो लोगों के लाइफ के बीच सोशल साइट दिवार बनता जा रहा है.