सिपाही भर्ती परीक्षा का मास्टरमाइंड चंदन गिरफ्तार, बैंक अकाउंट से 16 लाख रूपये बरामद

सिपाही भर्ती परीक्षा का मास्टरमाइंड चंदन गिरफ्तार, बैंक अकाउंट से 16 लाख रूपये बरामद

LAKHISARAI: बीते 01 अक्टूबर को बिहार में सिपाही भर्ती के लिए लिखित परीक्षा हुई थी। प्रश्न पत्र लीक होने के कारण इसे रद्द कर दिया गया था। सिपाही भर्ती प्रश्न पत्र लीक मामले में एसआईटी ने लखीसराय से मास्टरमाइंड चंदन को गिरफ्तार किया है। चंदन की गिरफ्तारी सूर्यगढ़ा थाना क्षेत्र के जगड़पुरा से हुई है। 


लखीसराय एसपी पंकज कुमार ने बताया कि चंदन की गिरफ्तारी के बाद उसके मोबाइल फोन और उसके पास से बरामद महत्वपूर्ण दस्तावेज से यह साफ हो गया है कि इसका प्रश्न पत्र लीक मामले में बड़ा हाथ था। एसपी ने बताया कि चंदन के बैंक एकाउंट को फ्रिज कर दिया गया है‌। जिसमें 16 लाख रूपए मिले है। एसपी ने बताया कि प्रश्न पत्र लीक मामले का मास्टरमाइंड दिल्ली में रहकर इस बड़े खेल को अंजाम देता था। इस मामले में 13 लोगों को परीक्षा के दिन ही पकड़ा गया था जिसे बाद में जेल भेज दिया गया।


वही 03 अक्टूबर को सिपाही भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। अब रद्द हो चुकी सिपाही भर्ती परीक्षा की नई तारीखों का एलान कर दिया गया है। केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने 21351 पदो पर भर्ती के लिए परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा कर दी है। तीन दिनों तक दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद मंगलवार को सरकार ने एग्जाम को रद्द कर दिया था।


केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक, पहले दिन 26 नवंबर 2023 को दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। सुबह 8 बजे तक अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा जबकि दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। इसके लिए अभ्यर्थियों को दोपहर 1 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। वहीं दूसरे दिन की परीक्षा 3 दिसंबर 2023 को होगी जबकि 10 दिसंबर 2023 को तीसरी परीक्षा आयोजित की जाएगी। 


लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के ई-प्रवेश पत्र पर्षद की वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर 15 नवंबर से उपलब्ध होगी। उन्मीदवारों को अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर उसकी प्रिंट कॉपी परीक्षा केंद्र पर ले जानी होगी। उम्मीदवारों को डाक से प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा। परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र की कॉपी के साथ ही फोटो युक्त पहचान पत्र भी प्रस्तुत करना होगा। प्रवेश पत्र मे फोटो स्पष्ट नहीं होने की स्थिति में अभ्यर्थियों को अपना दो फोटो भी लेकर जाना होगा।


जो अभ्यर्थी किसी कारणवश पर्षद की वेबसाइट से ई-प्रवेश प्र डाउनलोड नहीं कर पाते हैं वे पर्षद के कार्यालय पहुंचकर डुप्लीकेट ई-प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र की पावती रसीद और फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करने के साथ ही अपने खर्च पर ई प्रवेश पत्र हासिल कर सकते हैं। सभी परीक्षा केंद्रों की सूची 15 नवंबर से पर्षद की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा के बाद भी प्रवेश पत्र को सुरक्षित रखना होगा, क्योंकि बाद के चरणों में इसकी मांग पर्षद द्वारा की जा सकती है। लिखित परीक्षा से संबंधित ओएमआर शीट को भी पर्षद की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।