शिक्षकों के वेतन वृद्धि का सरकार कर सकती है एलान, सेवा शर्त भी हो सकता है लागू

शिक्षकों के वेतन वृद्धि का सरकार कर सकती है एलान, सेवा शर्त भी हो सकता है लागू

PATNA : सूबे के लगभग पौने चार लाख नियोजित शिक्षकों की हड़ताल बदस्तूर जारी है। शिक्षकों ने समान काम समान वेतन और समान सेवा शर्त की मांग को लेकर मोर्चा खोल रखा है। शिक्षक इस मांग पर किसी भी तरह के समझौते के मूड में नजर नहीं आ रहे हैं। लेकिन इस बीच खबर मिल रही है कि सरकार बजट सत्र के दौरान समान सेवा शर्तें और वेतन वृद्धि की खुशखबरी शिक्षकों को दे सकती है। 

ये भी पढ़ें. विधायकों के सामने रोने लगे सिंधिया, इस्तीफा देने वाली मंत्री ने किया खुलासा, बताया कैसे हुई पूरी प्लानिंग

सरकार शिक्षकों से वार्ता को तैयार नहीं है। समान काम समान वेतन पर सरकार ने हाथ खड़े कर दिए हैं। हालांकि सरकार अपने स्तर से शिक्षकों के वेतन बढ़ोतरी के फॉर्मूले पर काम कर रही है। माना जा रहा है कि बजट सत्र के दौरान ही शिक्षकों की वेतन बढ़ोतरी का एलान सरकार कर सकती है। हालांकि हड़ताल के मुद्दे पर सरकार किसी तरह झुकने को तैयार नहीं दिख रही है। सरकार ने इंटर और मैट्रिक परीक्षा की कॉपी नहीं जांचने पर शिक्षकों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई कर इसके संकेत भी दे दिए थे कि वे शिक्षकों की मांग किसी तरह जायज नहीं है।  


हड़ताल पर डटी शिक्षक समन्वय समिति ने सरकार से वार्ता की पहल की थी। समिति ने बच्चों के भविष्य को देखते हुए सरकार से वार्ता करने के संकेत दिए थे। लेकिन शिक्षा विभाग ने इस पर कोई पहल नहीं की। शिक्षक संगठनों ने  कहा है कि सरकार उनके मांगों की लगातार उपेक्षा कर रही है। लेकिन सरकार अभी भी शिक्षकों के हक में अपेक्षा के अनुरूप वेतन वृद्धि और समान सेवा शर्त देती है तो शिक्षक हड़ताल से वापस लौट आएंगे।