शिक्षक दिवस पर धरना पर बैठे शिक्षक अभ्यर्थी, सरकार से नियुक्ति की कर रहे मांग

शिक्षक दिवस पर धरना पर बैठे शिक्षक अभ्यर्थी, सरकार से नियुक्ति की कर रहे मांग

PATNA: आज 5 सितंबर है इस दिन को हम शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं। देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को हम शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं। इस दिन हम अपने शिक्षकों को सम्मान देते हैं। एक ओर जहां सरकार की ओर से शिक्षकों को सम्मानित किया गया है। वही दूसरी तरफ पटना में शिक्षक अभ्यर्थी अपनी मांगों को लेकर धरना पर बैठ गये हैं। नियुक्ति पत्र का वितरण और तीसरे चरण की काउंसलिंग की तिथि निर्धारित करने की मांग शिक्षक अभ्यर्थी कर रहे हैं। मांग पूरी नहीं होने पर आंदोलन को और तेज करने की बात कह रहे हैं। 


पटना के गर्दनीबाग में बिहार टीईटी 2017 एवं सीटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी आज धरना पर बैठे हैं। एक ओर जहां शिक्षक दिवस के मौके पर शिक्षा मंत्री विजय चौधरी शिक्षकों को सम्मानित कर रहे हैं तो वही हजारों की संख्या में शिक्षक अभ्यर्थी अपनी मांगों को लेकर धरना पर बैठे है। धरना पर बैठे शिक्षक अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र वितरण और तीसरे चरण की काउंसलिंग तिथि निर्धारित करने की मांग कर रहे हैं। शिक्षक अभ्यर्थियों का कहना है कि जिस प्रकार बिहार में पंचायत चुनाव की तिथि तय कर दी गयी है उसी तरह से उनकी नियुक्ति की तिथि भी तय की जानी चाहिए।


अभ्यर्थियों का कहना है कि वे लंबे समय से इसके इंतजार में बैठे है। इस उम्मीद के साथ कि उन्हें भी नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। लेकिन अब तक नियुक्ति की तिथि निर्धारित नहीं की गयी है और ना ही तीसरे चरण की काउंसलिंग की तिथि ही तय की गयी है। शिक्षक अभ्यर्थियों को आश्वासन के सिवाय कुछ भी नहीं मिल रहा है यूं कहे तो जमीन पर कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है। शिक्षक अभ्यर्थियों का कहना है कि सरकार की ओर से पहले यह कहा गया था कि सभी शिक्षक अभ्यर्थी 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन अपने अपने स्कूलों में झंडोत्तोलन करेंगे लेकिन अब तो वो दिन भी बीत गया है। अब तक उनकी नियुक्ति तक नहीं की गयी है। अपनी मांगों को लेकर शिक्षक अभ्यर्थी आज सड़क पर बैठे हुए हैं।

 

बिहार टीईटी 2017 एवं सीटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का मौन धरना सह शांति सभा का आयोजन पटना के गर्दनीबाग में किया गया। इस दौरान नियोजन पत्र के इंतजार में जो साथी छोड़ गये उन्हें शिक्षक अभ्यर्थियों द्वारा श्रद्धांजलि दी गयी। शिक्षक अभ्यर्थियों का कहना है कि 2019 से शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है लेकिन सरकार पूरे मामले को लटका कर बैठी है। शिक्षक अभ्यर्थियों ने कहा कि यदि उनकी मांगे नहीं मानी जाएगी तो उनका आंदोलन और तेज होगा।