शीतकालीन सत्र: कांग्रेस के पांच सांसदों पर बड़ा एक्शन, सदन में हंगामा करने पर स्पीकर ने किया सस्पेंड

शीतकालीन सत्र: कांग्रेस के पांच सांसदों पर बड़ा एक्शन, सदन में हंगामा करने पर स्पीकर ने किया सस्पेंड

DELHI: संसद की सुरक्षा में चूक मामले को लेकर शीतकालीन सत्र के दौरान गुरुवार को लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष ने जोरदार हंगामा मचाया। सदन में इस मामले पर चर्चा कराने की मांग को लेकर हंगामा करने वाले टीएमसी सांसद के बाद कांग्रेस के पांच सांसदों के खिलाफ बड़ा एक्शन हुआ है।


दरअसल, 13 दिसंबर को लोकसभा में सदन की कार्यवाही के बीच सुरक्षा में बड़ी चूक हुई थी। दो संदिग्ध दर्शक दीर्घा से कूचकर सांसदों के बीच पहुंच गए थे और पीले रंग का धूआं फैला दिया था। जिसके बाद सदन के अंदर अफरा-तफरी मच गई थी। गुरुवार को जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई विपक्ष के सदस्य सुरक्षा में चूक को मुद्दा बनाकर हंगामा करने लगे। जिसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।


भोजनावकाश के बाद जैसे ही फिर से लोकसभा में कार्यवाही शुरू हुई। विपक्ष के सदस्य हंगामा करने लगे। जिसके बाद लोकसभा स्पीकर ने सदन में हंगामा करने के आरोप में कांग्रेस के पांच सांसदों टी एन प्रतापन, हिबी इडेन, जोतिमणि, रम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस को बाकी बचे पूरे सत्र से निलंबित कर दिया है। इससे पहले राज्यसभा से तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओब्रायन को सभापति जगदीप धनखड़ ने निलंबित कर दिया था।