SBI पटना सर्किल के मुख्य महाप्रबंधक महेश गोयल बोले- बिहार के 24800 MSME को मिला 844 करोड़ का लोन

SBI पटना सर्किल के मुख्य महाप्रबंधक महेश गोयल बोले- बिहार के 24800 MSME को मिला 844 करोड़ का लोन

PATNA : भारतीय स्टेट बैंक के पटना सर्किल के मुख्य महाप्रबंधक (सीजीएम) महेश गोयल ने कहा है कि लॉकडाउन के चलते पटनी से उतरी अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए पिछले एक जून तक बिहार में 24,800 MSME को 844 करोड़ का लोन दिया गया है जबकि राष्ट्रीय स्तर पर चार लाख चार हजार करोड़ का लोन दिया गया है। 19 हजार करोड़ का नया लोन MSME को सरकार और बैंक की ओर से दिया गया है।


एडवांटेज डायलॉग के 20वें एपिसोड में मॉडरेटर  एनडीटीवी की मीडिया एक्सपर्ट नगमा सहर से बातचीत में उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान ग्राहक सेवा केन्द्र सुबह आठ बजे से शाम आठ बजे तक काम कर रहा था। उन्होंने कहा कि कांफ्रेंसिंग के जरिये महाप्रबंधक, उप महाप्रबंधक, रीजनल मैनेजर से प्रतिदिन बात करके काम को अंजाम दिलाया जाता था। उन्होंने कहा कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मेरी टीम काम कर रही थी। उन्होंने अच्छा काम करने के लिए अपनी टीम को धन्यवाद दिया।


महेश गोयल ने कहा कि इस दौरान डिजिटल योनो एप (यू ऑनली नीड वन) का ग्राहकों ने काफी इस्तेमाल किया। इस दौरान इंडिया का भारत बैंक स्टेट बैंक ने ग्रामीण क्षेत्रों में काफी काम किया। डायरेक्ट ट्रांसफर मामले पर ग्लोबल आई.टी. सेन्टर, सरकार और बैंक ने काफी सुरक्षित तरीके से काम किया। प्रतिदिन बैंक से 5 से 6 लाख लोग जमा और निकासी करते थे। उन्होंने कहा कि डिमांड में दबाब था। ग्राहक कम थे। बिहार में डिजिटल का उपयोग अच्छा रहा। उन्होंने कहा कि योनो सुरक्षित है। योनो से बहुत सारे काम किये जाते हैं। योनो शॉपिंग, योनो कैश भी है। आने वाला समय डिजिटल का होगा।


पटना सर्किल के मुख्य महाप्रबंधक महेश गोयल आज रविवार 28 जून को डिजिटल प्लेटफार्म जूम पर एडवांटेज डायलॉग के 20वें एपिसोड में 'हाउ बैंक्स कैन शो पाथ टू प्रोस्पैरिटी आफ्टर कोविड 19' विषय पर बोल रहे थे। नगमा सहर से बातचीत मे उन्होंने कहा कि स्टेट बैंक के किसी भी ग्राहक को अगर कहीं से फोन कर खाता नम्बर और पासवर्ड, आदि की मांग की जाती है तो उसे अपना खाता नम्बर और पासवर्ड उसे नहीं देना चाहिए क्योंकि बैंक कर्मी फोन करके ये चीजें नहीं मांगता क्योंकि वह सारी चीजें तो उसके पास पहले से है।


सीजीएम महेश गोयल ने कहा किअभी वक्त है कठिनाई का, लोग लोन का उपयोग करें। बैंक की ब्याज दर काफी कम हो गयी है इसलिए म्युचल फंड, इंश्य़ोरेंस, जेनरल इंश्योरेंस का इस्तेमाल करें। ब्याज दर में छह महीनें की छूट मिलेगी। रिजर्व बैंक मार्च से लेकर अगस्त 2020 तक एन.पी.ए. घोषित नहीं करेगा। 90 प्रतिशत MSME शुरू हो चुके हैं। अर्थव्यवस्था में बैंक की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है। इसमें डिजिटल टेक्नोलॉजी का रोल अहम होगा। घर मे बैठकर लोग इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। ई-शॉपिंग के लिए एप शुरू किया गया है। एस.बी.आई. का क्विक एप नया है जिससे खाता में रकम तथा बैलेंस की जानकारी मिलती है।


महेश गोयल ने कहा कि वे बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन तथा बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स से ईएमआई पर वर्चुअल बात कर चुके हैं। वर्क फ्रॉम होम अब वर्क फ्रॉम एव्री व्हेयर हो जायेगा। देश में स्टेट बैंक के 44 करोड़ ग्राहक हैं। काम कभी लंबित नहीं रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह मीटिंग के बाद भी काम करते हैं तथा कभी-कभी सुबह में भी काम निबटाते हैं। कर्म ही धर्म है। काम का आनंद लेने से सेहत अच्छी रहेगी। ईएमआई स्थगित किये जाने के रिजर्व बैंक के फैसले पर उन्होंने कहा कि हमारे बैंक के 90 प्रतिशत ग्राहकों ने समय पर ईएमआई का भुगतान किया है।