सत्ता की हनक में पटना में खेला गया खूनी खेल? RJD-JDU के नेता हैं गोलीबारी के आरोपी, जेठूली में दूसरे दिन भी भारी उपद्रव, अब तक 3 की मौत

सत्ता की हनक में पटना में खेला गया खूनी खेल? RJD-JDU के नेता हैं गोलीबारी के आरोपी, जेठूली में दूसरे दिन भी भारी उपद्रव, अब तक 3 की मौत

PATNA: पटना शहर से सटे जेठूली गांव में लगातार दूसरे दिन भी भारी उपद्रव जारी रहा. पुलिस के सामने सुबह से लेकर दोपहर तक उपद्रव होता रहा. आज फिर वहां फायरिंग हुई. वहीं उपद्रवियों ने कई घरों, गोदाम और मैरेज हॉल में आग लगा दिया. ये सब तब हुआ जब वहां भारी संख्या में पुलिस बल तैनात थी. अब मामले में नया तथ्य सामने आया है. जेठूली में गोलीबारी करने का आरोपी परिवार ऊंची रसूख वाला है. एक भाई जेडीयू का प्रदेश स्तर का पदाधिकारी है, वहीं दूसरा आरोपी राजद से जुडा है. सवाल ये उठ रहा है कि क्या जेडीयू और राजद के नेता के रौब के सामने पुलिस पस्त पड़ गयी, जिससे इतनी बड़ी घटना हुई. बता दें के जेठूली फायरिंग में अब तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है.


जेठूली में लगातार दूसरे दिन यानि सोमवार सुबह से दोपहर तक फिर उपद्रव हुआ.  सुबह-सुबह फायरिंग के मुख्य आरोपी बच्चा राय के भाई उमेश राय के घर, गोदाम और मैरिज हॉल में आग लगा दिया गया. दोपहर साढ़े बारह बजे अंतिम संस्कार करके लौट रही भीड़ ने पुलिस पर फिर पथराव कर दिया। पुलिस ने चार राउंड हवाई फायरिंग की. पूरे इलाके में भारी तनाव बना हुआ है. पुलिस कह रही है कि 300 से ज्यादा जवान तैनात हैं फिर भी उपद्रव नहीं रूक रहा है. गांव में आज फिर कई राउंड फायरिंग की खबर आ रही है..


बता दें कल गाड़ी की पार्किंग को लेकर विवाद शुरू हुई था. इसमें दो गुटों के बीच  राइफल, देसी कट्टा और 9mm के पिस्टल से 50 राउंड से ज्यादा फायरिंग हुई थी. गोलीबारी की इस घटना में रविवार को ही दो लोगों की मौत हो गई थी. सोमवार को एक और व्यक्ति मुनारिक राय की मौत हो गयी. वहीं दो और लोग गंभीर रूप से घायल हालत में  अस्पताल में भर्ती हैं.


सत्ता की हनक में हुई घटना

जेठूली की घटना को लेकर नयी बात सामने आयी है. गोलीबारी कर तीन लोगों की हत्या करने और दो को गंभीर रूप से घायल करने के आरोपी परिवार की जेडीयू औऱ राजद में गहरी पकड़ है. तीन लोगों की हत्या के आरोपी बच्चा राय का भाई सत्येंद्र राय जेडीयू व्यवसायिक प्रकोष्ठ का प्रदेश सचिव है. वहीं एक और भाई उमेश राय राजद से जुडा है. वह समाजवादी पार्टी से लोकसभा का चुनाव लड़ चुका है. फिलहाल राजद का सक्रिय नेता है. पिछले विधानसभा चुनाव में उसने राजद के लिए सक्रिय भूमिका निभायी थी. बच्चा राय के एक भाई सतीश की पत्नी उस पंचायत की मुखिया है. वहीं उमेश राय की पत्नी जिला परिषद की सदस्य रह चुकी है.


जेठूली की घटना में ये बात सामने आ चुकी है कि रविवार को जब ताबड़तोड़ फायरिंग हो रही थी तो पुलिस का कोई अता-पता नहीं था. पुलिस घटना के काफी देर बाद वहां पहुंची. हद तो ये कि पुलिस के सामने भी उपद्रव होता रहा. पुलिस के सामने फायरिंग से लेकर आगजनी की घटनायें दो दिनों तक होती रही. 


रविवार को शुरू हुआ था विवाद
 दरअसल जेठूली गांव के बच्चा राय और चनारिक राय के बीच पहले से ही छह कट्ठे जमीन को लेकर विवाद चल रहा था.  सड़क किनारे की इस जमीन की कीमत लगभग 3 करोड़ रूपये बतायी जा रही है. रविवार को बच्चा राय ने उस जमीन के पास गिट्टी गिराई थी. दोपहर में चनारिक वहां पहुंचा और गाड़ी पार्क करने लगा. इस दौरान वहां बच्चा और चनारिक राय में बहस और हाथापाई हुई. थोड़ी ही देर में बच्चा राय के भाई और दूसरे समर्थक हथियार के साथ पहुंचे और ताबडतोड फायरिंग करने लगे. इसमें चनारिक समेत 5 लोगों को गोली लगी, जिसमें से तीन की मौत हो चुकी है. 


इसके बाद लोगों ने रविवार को ही बच्चा राय के मैरिज हॉल और उसके भाई के घर में आग लगा दी थी. काफी देर बाद जब पुलिस मौके पर पहुंची तो उस पर पथराव कर दिया गया था. इस मामले में पुलिस ने मुखिया पति बच्चा राय, उसके भाई उमेश राय समेत 8 लोगों को गिरफ्तार किया है. लेकिन स्थानीय लोग पुलिस पर दवाब में काम करने का आरोप लगा रहे हैं. उनका कहना है कि पुलिस ने सही समय 


सीएम-तेजस्वी को बुलाने की मांग
 गोलीबारी की इस घटना में मारे गये लोगों के परिजनों ने सोमवार की सुबह शवों का अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया था. उनका कहना था जब तक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव नहीं आते हैं, तब तक लाशें यहीं पड़ी रहेंगी. पुलिस के बहुत समझाने के बाद लोग शवों के अंतिम संस्कार के लिए राजी हुए. अंतिम संस्कार करके लौट रही भीड़ ने फिर से पुलिस पर पथराव कर दिया. भीड़ के तेवर देख कर घबरायी पुलिस ने हवाई फायरिंग की. उग्र भीड़ ने सोमवार की सुबह बच्चा राय के भाई उमेश राय के घर, गोदाम पर हमला करके आग लगा दिया. बच्चा यादव के मैरिज हॉल में भी दोबारा आग लगा दी गयी.


DGP बैठक करते रहे...खूनी खेल चलता रहा

खास बात ये भी है कि जिस समय जेठूली में ये सब हो रहा था उसी दौरान बिहार के DGP आरएस भट्टी पटना में थानेदारों से लेकर IG तक के साथ बैठक कर रहे थे. गोलीबारी के करीब आधे घंटे से भी ज्यादा देरी के पुलिस वहां पहुंची. घायलों को उनके परिजन ही अस्पताल ले गये. अब जेठूली में पटना के ग्रामीण SP सैयद इमरान मसूद के अलावा फतुहा SDPO के साथ-साथ दीदारगंज, फतुहा, दनियावां, मालसलामी और बाइपास के थानेदारों और पुलिस बल को तैनात किया गया है. पूरे गांव को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है.