पटना के सरकारी सिस्टम में कोरोना का जबरदस्त संक्रमण, कार्यालयों में मरीज मिलने से पसरा सन्नाटा

पटना के सरकारी सिस्टम में कोरोना का जबरदस्त संक्रमण, कार्यालयों में मरीज मिलने से पसरा सन्नाटा

PATNA : पटना के सरकारी दफ्तरों मरण कोरोना बुरी तरह से अपना पांव फैला चुका है। पटना जिले में तैनात 4 प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं 4 अंचलाधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। शनिवार को ही दानापुर के सीओ की मौत कोरोना से हो गई थी। इसके अलावा सात जिला स्तरीय अधिकारी भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। 45 विभागों के 92 कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं जबकि 25 कर्मचारियों का कोरोना वायरस जांच के लिए भेजा गया है। 


कोरोना वायरस से फुलवारीशरीफ के प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी संपतचक के प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी दानापुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी मनेर के अंचलाधिकारी दुल्हन बाजार के प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा मसौढ़ी के अंचलाधिकारी संक्रमित हुए हैं। इसके अलावा कोरोना वायरस से जो अधिकारी संक्रमित हुए हैं, उसमें दानापुर के अनुमंडल पदाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष के प्रभारी एवं सिटी मजिस्ट्रेट, एनडीसी, एडीएम प्रोटोकॉल, पीजीआरओ बाढ़ तथा पीएचईडी कार्यपालक अभियंता शामिल हैं। वर्तमान समय में 92 कर्मचारी संक्रमित हैं जो होम क्वॉरंटाइन में हैं। यह संख्या आगे और बढ़ सकती है. नगर निगम में मुख्यालय से लेकर अंचल कार्यालयों में कुल 50 कर्मी संक्रमित हो चुके हैं। जिसमें से 30 कर्मचारी हैं और 20 पदाधिकारी शामिल हैं। वहीं, नगर निगम में फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में 80 फीसदी टीकाकरण हो चुका है। जिसके कारण ज्यादातर सफाई कर्मी फिलहाल सुरक्षित हैं। निगम कर्मियों के संक्रमित होने से मुख्यालय और अंचल कार्यालय में थोड़ा कार्य प्रभावित हुआ है लेकिन सफाई और नाला उड़ाही का कार्य जारी है। सभी संक्रमित स्टाफ होम आइसोलेशन में हैं।


पीएचईडी में नौ कर्मी कोरोना संक्रमित हो गए। पटना पूर्वी में आठ तो पटना पश्चिमी में कार्यपालक अभियंता कोरोना से संक्रमित हैं। इनके संक्रमित होने से सभी आवश्यक कार्य प्रभावित हो गए हैं। पटना पूर्वी के 8 संक्रमितों में एकॉउंटेंट, कैशियर, ड्राइवर, असिस्टेंट, ऑपरेटर हैं। विभाग की योजना से संबंधित पूरा काम ठप पड़ गया। पीएचईडी कार्यालय में सन्नाटा जैसा माहौल बन गया। कार्यपालक अभियंता भी ऑफिस में कम आ रहे हैं। पटना पश्चिमी के कार्यपालक अभियंता करुणेश नारायण की स्थिति गंभीर बनी हुई है। पीएमसीएच में भर्ती हैं। इधर, पटना जू के रेंज ऑफिसर राजेश प्रसाद चौधरी संक्रमित हो गए। वे भी अस्पताल में भर्ती हैं। 


पटना एयरपोर्ट कर्मियों को भी कोरोना ने रेल अपनी चपेट में ले लिया है। एयरपोर्ट कर्मियो में कुल 15 लोग संक्रमण से जूझ रहे हैं। इनमें अधिकतर मरीज होम आइसोलेशन में हैं। संक्रमित कर्मियों में एटीसी, फायर, एचआर व इंजीनियरिंग विभाग के अलावा ऑपरेशन से भी जुड़े कर्मी शामिल हैं। मौसम विज्ञान केंद्र पटना में पांच कर्मी कोरोना संक्रमण की महामारी से जूझ रहे हैं। निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि सभी होम आइसोलेशन में हैं और उनकी तबीयत में सुधार हो रहा है।