सरकारी आदेश में कल से स्कूल खोलने की इजाजत, पटना के ज्यादातर स्कूल अभी वेट एंड वाच की स्थिति में

सरकारी आदेश में कल से स्कूल खोलने की इजाजत, पटना के ज्यादातर स्कूल अभी वेट एंड वाच की स्थिति में

PATNA : कोरोना महामारी के दूसरे दौर में स्कूलों को बंद करना पड़ा था. बिहार के 80 हजार से ज्यादा स्कूल कल यानि सोमवार से सरकार के आदेश के बाद खुल जाएंगे. राज्य सरकार ने पहली से लेकर आठवीं तक के स्कूलों को खोलने के लिए इजाजत दे दी है. सरकारी आदेश के बावजूद राजधानी पटना के कई बड़े स्कूल कल से नहीं खुलेंगे.


पटना के कई बड़े प्राइवेट स्कूलों ने अभी वेट एंड वाच की नीति पर चलने का फैसला किया है. इन स्कूलों ने सितंबर के पहले हफ्ते में स्थिति का आंकलन करने के बाद फैसला लेने की बात कही है. पटना के डॉन बॉस्को अकैडमी में फिलहाल प्राइमरी क्लासेज के बच्चों का स्कूल नहीं खोला जा रहा है. स्कूल ने अभिभावकों के लिए अधिसूचना जारी की है कि फिलहाल स्कूल खोलने पर फैसला नहीं लिया गया है और सितंबर के पहले हफ्ते में इस पर विचार किया जाएगा.


जानकारी हो कि बिहार के प्राइमरी स्कूल सोमवार 16 अगस्त से स्कूल पहुंचकर पढ़ाई करेंगे. 133 दिन बाद स्कूल खोलने को लेकर पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों में खासा उत्साह है. स्कूल प्रबंधन ने भी स्कूलों के संचालन को लेकर तैयारी पूरी कर ली है. स्कूल परिसर, बेंच-डेस्क आदि सेनेटाइज किये गये हैं. हालांकि राज्य के बाढ़ग्रस्त इलाकों के बच्चों को अभी इंतजार करना पड़ेगा. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि बाढ़ के पानी से घिरे स्कूलों या बाढ़ प्रभावित इलाकों में फिलहाल प्रारंभिक स्कूलों का संचालन मुमकिन नहीं है. 


गौरतलब है कि राज्य में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए 5 अप्रैल से राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग आदि बंद कर दिए गये थे. 12 जुलाई से दसवीं के ऊपर के स्कूल और कॉलेज खुले थे, 7 अगस्त से 9वीं-दसवीं के स्कूल और कोचिंग संस्थान खुले थे. अब करीब 80 हजार प्रारंभिक स्कूल सोमवार से खुलने जा रहे हैं. इनमें से 72 हजार सरकारी प्रारंभिक स्कूल हैं, जिनमें 29 हजार मिडिल स्कूल हैं जबकि 43 हजार प्राइमरी. सरकारी प्रारंभिक स्कूलों में करीब 1.45 करोड़ बच्चे नामांकित हैं.