सरकारी कार्यक्रम में उड़ी आदर्श आचार सहिंता की धज्जियां, CM नीतीश के साथ लगा दी तेजस्वी की फोटो

सरकारी कार्यक्रम में उड़ी आदर्श आचार सहिंता की धज्जियां,  CM नीतीश के साथ लगा दी तेजस्वी की फोटो

GAYA : लोकसभा चुनाव को लेकर तारीखों के साथ ही देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इस बीच एक ताजा मामला गया जिले से निकल कर सामने आ रहा है। जहां जिले में स्वास्थ्य विभाग ने हेल्थ कैंप में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पोस्टर लगाया है। सबसे बड़ी बात है कि इस पोस्टर में न सिर्फ नीतीश कुमार बल्कि तेजस्वी यादव की भी फोटो छपी है, जबकि नीतीश कुमार महागठबंधन छोड़कर एनडीए में शामिल हो चुके हैं। 


दरअसल, गया जिले के स्वास्थ्य विभाग के तरफ से एक कैंप लगाया गया था। इस दौरान कैंप में पहले तो आदर्श आचार सहिंता का ख्याल नहीं करते हुए नीतीश कुमार की तस्वीर लगाई गई। लेकिन, हद तो तब हुआ जब सत्ता परिवर्तन के बाद भी बकौल स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव की तस्वीर लगाई गई। यहां स्वास्थ्य विभाग ने हेल्थ कैंप के दौरान नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के साथ फोटो वाला बैनर लगाया दिया है। यह मेडिकल कैंप डोभी प्रखंड के कंजिया गांव स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में लगाया गया है। इसके जरिए  छात्राओं के एनीमिया की जांच की गई। 


तस्वीर में साफ़ नजर आ रहा है कि कैंप में मौजूद डॉक्टर आवासीय विद्यालय की बच्चियों की जांच कर रहे हैं। मगर इसी मेडिकल कैंप में जो बैनर लगा हुआ था, उसमें बिहार के सीएम नीतीश कुमार के साथ बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव का फोटो लगा हुआ था। जबकि नीतीश कुमार, महागठबंधन से अलग हो चुके हैं और एनडीए के साथ मिलकर सरकार चला रहे हैं। 


वहीं, इस मामले में सवाल किए जाने पर सिविल सर्जन डॉ. रंजन कुमार सिंह ने बताया कि एक पखवाड़ा के तहत सभी विद्यालयों में मेडिकल कैंप लगाया जा रहा है। उसी के तहत यह कैंप डोभी में लगाया गया था, जहां हेल्थ मैनेजर के द्वारा गलती से यह पुराना बैनर लगा दिया गया था। मगर इस गलती का अहसास होते ही उस बैनर को वहां से हटा दिया गया है। 


उधर, चुनाव आयोग द्वारा 16 मार्च 2024 से आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। इसके बाद जिलाधिकारी ने सभी विभागों अधिकारियों  के साथ मीटिंग की थी, जिसमें आचार संहिता के बारे में निर्देश दिया था कि सरकारी कार्यक्रम में किसी भी राजनीतिक पार्टी या नेता का फोटो नहीं लगाना है।