पटना: सर्राफा कारोबारियों के साथ DM-SSP की हुई बैठक, कारोबारियों ने की मांग- यूपी की तर्ज पर अपराधियों का हो एनकाउंटर

पटना: सर्राफा कारोबारियों के साथ DM-SSP की हुई बैठक, कारोबारियों ने की मांग- यूपी की तर्ज पर अपराधियों का हो एनकाउंटर

PATNA: पटना के बाकरगंज स्थित एसएस ज्वेलर्स में शुक्रवार को हुई भीषण डकैती को लेकर सर्राफा कारोबारी काफी आक्रोशित हैं। दिनदहाड़े अपराधियों ने 14 करोड़ से अधिक का सोना और 14 लाख कैश की लूट की वारदात को अंजाम दिया। इस घटना को लेकर पुलिस प्रशासन के खिलाफ कारोबारियों में काफी गुस्सा है। इस घटना के खिलाफ आज सर्राफा कारोबारियों ने अपनी-अपनी दुकानों को बंद रखा। सर्राफा कारोबारी पैदल मार्च करते हुए डीएम कार्यालय पहुंच गये जहां उन्होंने बातें जिलाधिकारी डॉ. चन्द्रशेखर सिंह और एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों के समक्ष रखी। इस दौरान करीब दो घंटे से भी अधिक समय तक कारोबारियों के साथ DM-SSP की मीटिंग चली। 


डीएम और एसएसपी के साथ बैठक में सर्राफा कारोबारियों ने अपनी-अपनी बातें रखी। कुछ कारोबारियों का कहना था कि उनके लिए अब पटना कारोबार करने के लिए सेफ नहीं रहा। जब हम सुरक्षित नहीं होंगे तब पटना में कारोबार कैसे करेंगे। कारोबारियों ने कहा कि यूपी की तर्ज पर अपराधियों का खात्मा करने की जरूरत है। पुलिस को अपराधियों का एनकाउंटर करना होगा। तभी हमारे मन से अपराधियों का खौफ खत्म होगा और तभी हम पटना में कारोबार कर पाएंगे। 


पटना डीएम और एसएसपी के समक्ष सर्राफा कारोबारियों ने अपने गुस्से का इजहार करते हुए कहा कि दिनदहाड़े भीषण डकैती की घटना को अंजाम देकर अपराधियों ने पुलिस प्रशासन को भी चुनौती दी है। दुकानों में लगे सीसीटीवी फुटेज भी अब सामने आ चुका है लेकिन अभी तक लूटे गये सोना और कैश की बरामदगी नहीं की जा सकी है। कारोबारियों ने घटना के 45 मिनट देर से कदमकुआं पुलिस के पहुंचने पर भी सवाल उठाए। उनका कहना था कि फोन करने के बाद भी पुलिस के अधिकारी और पदाधिकारियों ने तुरंत रिस्पांस नहीं दिया। ऐसे में कोई भी कारोबारी कैसे खुद को सुरक्षित मानेगा।    


वही एक कारोबारी ने कहा कि जब कोई अपराधी पिस्टल तान दे तब उस समय जो महसूस होता है, वो हम ही जानते हैं। आप यह अपने पर रखकर देखिए कि यदि अपराधी आप लोगों को पिस्टल सटा दे तो आपके बॉडीगार्ड तुरंत गोली चला देगे। अपराधी का सीना गोलियों से छलनी कर देगे। लेकिन हमलोग क्या करेंगे? वही जब गिरफ्तारी के बाद अपराधी जेल जाता है तो वहीं से फोन पर धमकी देता है कि तुमने मेरा नाम दिया। आते है बाहर तो सबक सिखाते हैं। इसलिए मेरा मानना है कि ऐसे अपराधियों का एनकाउंटर होना चाहिए। साथ ही खुद की सुरक्षा के लिए कारोबारियों को स्पेशल ट्रेनिंग और आर्म्स लाइसेंस भी दिया जाना चाहिए।


कारोबारियों के साथ बैठक करने के बाद डीएम ने कहा कि वारदात के बाद 45 मिनट लेट से पुलिस का आना कहीं से भी उचित नहीं है। इस मामले की हाईलेवल इंक्वायरी की जाएगी। इसमें जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। जल्द ही हर इलाके में पुलिस की पेट्रोलिंग को ठीक किया जाएगा। पहले की पैंथर मोबाइल की तरह बाइक से पुलिस पेट्रोलिंग की जाएगी। प्रत्येक थाने में पुलिस और कारोबारियों की मीटिंग महीने में एक दिन की जाएगी। इन सभी बातों पर सहमति बनी है।


वही जिलाधिकारी डॉ. चन्द्रशेखर सिंह ने यह भी बताया कि बाकरगंज का इलाका वर्तमान में कदमकुआं थाने में आता है। जबकि गांधी मैदान थाना इसके पास ही है। थाना क्षेत्र की शिफ्टिंग को लेकर भी उच्च स्तर पर बैठक की जाएगी। पुलिस लूटे गए सोना व कैश की रिकवरी पर फिलहाल ध्यान दे रही है। पुलिसिया कार्रवाई भी जारी है। इस तरह की घटना की पुनरावृति ना हो इस बात का ख्याल रखा जाएगा।

घटना के विरोध में आज बाकरगंज में सभी दुकानें बंद रही। एसएस ज्वेलर्स के मालिक से मिलने आज राजद विधायक व व्यवसायिक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष रणविजय साहू पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पुलिस प्रशासन पर सवाल उठाते हुए कहा कि थाना पास में होने के बावजूद इतनी बड़ी घटना हो गयी। पुलिस को दूसरे कामों में लगा दिया गया है यही कारण है कि डकैती की वारदात के बाद 45 मिनट लेट से पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। 

वही पटना की मेयर सीता साहू भी घटनास्थल पर पहुंची। सीता साहू ने इस दौरान पुलिस का बचाव किया। सीता साहू ने कहा कि पुलिस अपना काम कर रही है। बाकरगंज का इलाका काफी व्यस्तम इलाका है। यह काफी भीड़भाड़ वाला इलाका है जहां जाम की स्थिति बनी रहती है शायद यही कारण है कि पुलिस को मौके पर आने में समय लग गया हो। 


वही बैठक में आपसी समन्वय एवं सहयोग के द्वारा अपराध पर अंकुश लगाने तथा भयमुक्त वातावरण मे व्यवसाय के सुचारू रूप से जारी रखने हेतु व्यवसायियों से आवश्यक सुझाव लिया गया। व्यवसायियों ने बाकरगंज के मामले का जल्द उद्भेदन करने तथा त्वरित कार्रवाई करते हुए अपराधी की शीघ्र गिरफ्तारी करने की मांग की। साथ ही भविष्य के कामकाज के लिए शांतिपूर्ण व्यवस्था बनाने का सुझाव दिया।


जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी व्यवसायी को हर संभव मदद करने तथा सुरक्षा प्रदान करने  का भरोसा दिया। उन्होंने पेट्रोलिंग मे तेजी लाने तथा क्षेत्रवार दायित्व निर्धारित कर सघन गश्ती बढ़ाने को कहा। साथ ही पैंथर मोबाइल पेट्रोलिंग टीम को सक्रिय एवं तत्पर करने तथा प्रभावी मॉनिटरिंग करने को कहा गया। दुकान के अंदर एवं बाहर के  लोकेशन पर सीसीटीवी का अधिष्ठापन करने को कहा गया ताकि दुकान के बाहर एवं भीतर की संपूर्ण गतिविधियों की प्रभावी मॉनिटरिंग की जा सके। दुकान में कार्यरत कर्मियों का सत्यापन थाना द्वारा कराने का अनुरोध दुकानदारों से किया गया।  


इसके अतिरिक्त व्यवसायी एवं पुलिस के बीच बेहतर समन्वय एवं तालमेल तथा समस्या पर  विचार-विमर्श हेतु प्रत्येक माह थाना स्तर पर  पुलिस व्यवसायी संवाद स्थापित  करने को कहा गया ताकि महीने  भर की गतिविधियों के बारे में पुलिस तथा व्यवसायी एक फोरम पर एकत्रित होकर  समस्या पर आपसी विमर्श कर सके तथा समाधान किया जा सके । साथ ही थाना स्तर पर लगातार मॉनिटरिंग करने को कहा गया।


बैठक में आर्म्स लाइसेंस मांग की गई। बैठक मे पाया गया कि तीन-चार व्यवसायी आर्म्स लाइसेंस के लिए आवेदन दिए हैं जिन पर विचार करने का आश्वासन दिया गया। साथ ही अगर अन्य व्यवसायी भी आवेदन करते हैं तो विहित प्रक्रिया के तहत जांचोपरांत आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। वरीय पुलिस अधीक्षक ने बाकरगंज में चेकपोस्ट बनाने तथा पुलिस की सक्रियता बढ़ाने का आश्वासन दिया। इसके लिए उपयुक्त भवन चिन्हित कर चेक पोस्ट खोले जाएंगे । इससे सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करते हुए आवश्यकतानुसार अपेक्षित  त्वरित कार्रवाई की जा सकती है।


बैठक में अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था श्री केके सिंह, पाटलिपुत्रा सर्राफा संघ के अध्यक्ष श्री विनोद कुमार , पाटलिपुत्रा सर्राफा संघ के महासचिव श्री शशि कुमार, अलंकार ज्वेलर्स श्री अमित कुमार, एसएस ज्वेलर्स श्री संजीव कुमार, पटना गहना हाउस श्री विशाल कुमार गुप्ता, त्रिपोलिया के व्यवसायी श्री अविनाश प्रसाद सहित सैकड़ों की संख्या में स्वर्ण व्यवसायी उपस्थित थे।