संसद का शीतकालीन सत्र: सुरक्षा में चूक को लेकर सदन में भारी हंगामा, स्पीकर ने विपक्ष के 33 सांसदों को किया सस्पेंड

संसद का शीतकालीन सत्र: सुरक्षा में चूक को लेकर सदन में भारी हंगामा, स्पीकर ने विपक्ष के 33 सांसदों को किया सस्पेंड

DELHI: बीते 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में हुई चूक को लेकर सोमवार को भी संसद के दोनों सदनों में जोरदार हंगामा हुआ। सुरक्षा में चूक को मुद्दा बनाकर सरकार को घेरने की कोशिश कर रहे विपक्ष के सांसदों के खिलाफ स्पीकर ने बड़ा एक्शन लिया है। स्पीकर ने कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी समेत 33 सांसदों को बाकी बचे सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया है। इससे पहले भी 15 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है।


दरअसल, 13 दिसंबर को लोकसभा में सदन की कार्यवाही के बीच सुरक्षा में बड़ी चूक हुई थी। दो संदिग्ध दर्शक दीर्घा से कूचकर सांसदों के बीच पहुंच गए थे और पीले रंग का धूआं फैला दिया था। जिसके बाद सदन के अंदर अफरा-तफरी मच गई थी। विपक्ष इस मुद्दे को लेकर शीतकालीन सत्र में सरकार से जवाब मांग रहा है। विपक्ष की मांग है कि गृह मंत्री अमित शाह इसपर सदन में आकर जवाब दें हालांकि सरकार इसपर कोई जवाब देने को तैयार नहीं है। सरकार से जवाब मांग रहे विपक्ष के सांसद लगातार सदन के भीतर हंगामा कर रहे हैं।


सोमवार को जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई विपक्ष के सदस्य सुरक्षा में चूक को मुद्दा बनाकर हंगामा करने लगे और अमित शाह से जवाब देने की मांग करने लगे। स्पीकर के बार-बार चेतावनी देने के बाद भी जब विपक्ष के सांसद नहीं माने तो स्पीकर ने सदन की कार्यवाही बाधित करने वाले 33 सासंदों को बाकी बचे सत्र के लिए निलंबित कर दिया। स्पीकर के इस एक्शन से विपक्ष में सरकार के प्रति गहरी नाराजगी है।


सोमवार को निलंबित होने वाले सांसदों में कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के अलावा के जय कुमार, अपूर्वा पोद्दार, प्रसून बनर्जी, मोहम्मद वसीर, जी सेलवम, सीएन अन्नादुरैय, डॉ टी सुमती, के नवासकानी, के वीरस्वामी, एनके प्रेमचंद्रन, सौगत रॉय, शताब्दी रॉय, असिथ कुमार मल, कौशलेंद्र कुमार, एनटो एंटनी, एस एस पलनामनिक्कम, अब्दुल खलीद, तिरुवरुस्कर, विजय बसंत, प्रतिमा मंडल, काकोली घोष, के मुरलीधरन, सुनील कुमार मंडल, एस राम लिंगम, के सुरेश, अमर सिंह, राजमोहन उन्नीथन, गौरव गोगोई और टीआर बालू शामिल है।


इससे पहले बीते 14 दिसंबर को संसद की दोनों ही सदनों के 15 सांसदों को बाकी बचे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था। निलंबित किए गए सांसदों में टी एन प्रतापन, हिबी इडेन, जोतिमणि, रम्या हरिदास, डीन कुरियाकोस, बेनी बेहनन, मोहम्मद जावेद, पी आर नटराजन, कनिमोझी, वीके श्रीकंदन, के सुब्रमण्यम, एसआर पार्थिबन, एस वेंकटेशन, मनिकम टैगोर और राज्यसभा के टीएमसी सांसद डेरेक ओब्रायन शामिल थे।