संध्या अर्घ्य को लेकर 21 सेक्टरों में बांटा गया गंगा घाट, NDRF और SDRF की तैनाती

संध्या अर्घ्य को लेकर 21 सेक्टरों में बांटा गया गंगा घाट, NDRF और SDRF की तैनाती

PATNA : बिहार में लोक आस्था के महापर्व चार दिवसीय छठ शुरू हो गया है। आज शाम को पहले दिन का अर्ध्य सूर्य भगवान को दिया जाएगा। छठ के पहले और दूसरे अर्घ्य के दिन सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। बड़े घाटों पर ड्रोन से गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।


दरअसल, शुक्रवार के दिन नहाय खाय के साथ छठ पूजा की शुरुआत हुई। शनिवार को दूसरे दिन खरना रखा गया। छठव्रती पूरे दिन व्रत करके शाम में खीर का प्रसाद ग्रहण किया। इसके साथ 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू हो गया।


मालुम हो कि, छठ पूजा को लेकर पांच हजार पुलिसकर्मियों को पटना के अलग-अलग गंगा घाटों पर तैनात किया गया है। एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि दीदारगंज से लेकर दानापुर तक गंगा घाटों को 21 सेक्टरों में बांटा गया है। इन सभी घाटों पर हर विभाग के एक-एक नोडल ऑफिसर तैनात रहेंगे। 


पुलिस कप्तान ने बताया कि महकमे के सभी अफसरों को अलर्ट रहने के निर्देश दिये गये हैं। जिन घाटों पर अधिक भीड़ होगी वहां ज्यादा फोर्स की तैनाती की जायेगी । यातायात पुलिस की तैनाती भी भीड़ वाले इलाकों में की गई है। सीसीटीवी कैमरे से पुलिस सभी घाटों, सड़कों व चौक-चौराहों पर नजर रखेगी। 


वहीं, सादे लिबास में भी पुलिस के जवानों को ड्यूटी पर लगाया गया है। घाट पर एसडीआरएफ-एनडीआरएफ की टीम रहेगी। घाटों पर काफी संख्या में महिला पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगी।


उधर, पटना शहरी क्षेत्र के 14 क्षेत्रों में पैदल गश्ती दल प्रतिनियुक्त किया गया है। जिला नियंत्रण कक्ष में चार पालियों में 57 सुरक्षित दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। गंगा किनारे घाटों पर कुल 94 नियंत्रण कक्ष और 13 सहायक नियंत्रण कक्ष चालू कर दिया गया है। आयुक्त कुमार रवि ने कहा कि सभी पदाधिकारी संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील स्थानों पर विशेष सतर्कता बरतेंगे। अफवाह फैलानेवालों के विरुद्ध त्वरित एवं कड़ी कार्रवाई की जाएगी