समस्तीपुर: आम जनता पार्टी राष्ट्रीय की निदान यात्रा, कर्पूरी ग्राम से यात्रा की शुरुआत

समस्तीपुर: आम जनता पार्टी राष्ट्रीय की निदान यात्रा, कर्पूरी ग्राम से यात्रा की शुरुआत

SAMASTIPUR: बिहार में जाति आधारित राजनीति के खिलाफ आम जनता पार्टी राष्ट्रीय अभियान की शुरूआत आज समस्तीपुर से की गयी। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष विद्यापति चन्द्रवंशी ने आज निदान यात्रा की शुरुआत की। समस्तीपुर के कर्पूरी ग्राम में जननायक कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ विद्यापति चन्द्रवंशी अपनी निदान यात्रा का शुभारंभ किया। इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य लोगों को जाति से ऊपर उठकर मतदान करने के लिए जागरूक करना है।


कर्पूरी ग्राम से निकाले गये निदान यात्रा का मकसद लोगों को यह मैसेज देना है कि समाज में जाति के आधार पर पार्टियां गोलबंद करके वोट ले रही है उससे बचना होगा। युवा वर्ग तो संभल गये हैं लेकिन पुराने वोटरों को समझाने के लिए कि यही एक रास्ता बचा है। जिससे निदान होगा और कल्याण होगा। आज कर्पूरी जी की जयंती के मौके पर निदान यात्रा निकाली गयी। 


आम जनता पार्टी राष्ट्रीय के राष्ट्रीय अध्यक्ष विद्यापति चन्द्रवंशी ने कहा है कि इस निदान यात्रा के जरिए समाज को एक मैसेज देने की कोशिश की जाएगी जाति के आधार पर मतदान करना कही से भी सही नहीं है।उन्होंने कहा कि जाति को देखकर जब लोग मतदान करते हैं तो इसका नुकसान उन्हें और उनकी आने वाली पीढ़ी को होता है। निदान यात्रा के दौरान लोगों को समझाने की कोशिश की जाएगी कि आने वाले 2024-25 के चुनावों में जनता इस बात को समझे। जाति के आधार पर जो परिपाटी चल रही है उससे बिहार बदनाम हो रहा है।इससे बिहार को मुक्ति मिले इसके लिए आज समस्तीपुर से निदान यात्रा की शुरुआत की गयी।


उन्होंने कहा कि बिहार को विकसित राज्य बनाने का सपना तभी साकार होगा जब जाति से ऊपर उठकर लोग मतदान करेंगे। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान लोगो को इस बात के लिए जागरूक करेंगे कि वे वैसे जनप्रतिनिधियों को चुनें जो पढ़े लिखे हो और समाज को दिशा दे सकें। सभी पार्टियां अपने फायदे और नुकसान को देखकर जातियों को गोलबंद करती है लेकिन आम जनता पार्टी फायदा और नुकसान को नहीं देखते हुए समाज को जिस चीज से नुकसान हो रहा है उसके खिलाफ खड़ी हो रही है। समाज के बीच सही बातों का जाना जरूरी है, जो पढ़े लिखे लोग हैं वे तो इस बात को समझ रहे हैं लेकिन जो कम पढ़े लिखे लोग हैं और जो इन बातों को नहीं समझ पा रहे हैं उन्हें समझाने के लिए निदान यात्रा पर निकल रहे हैं।


विद्यापति चन्द्रवंशी ने कहा कि नए जनरेशन के लोग इस बात को अच्छी तरह से समझ गए हैं और अपने परिवार के लोगों को भी इसके लिए जागरूक कर रहे हैं कि वे जाति के आधार पर वोट नहीं करें। उन्होंने कहा कि चाहे उनकी पार्टी को इसका फायदा हो या नहीं हो समाज को जरूर इसका लाभ मिलेगा। वहीं बिहार के ताजा राजनीतिक हालात पर उन्होंने कहा कि फिलहाल बिहार में जिस तरह की राजनीति हो रही है वह कहीं न कहीं राज्य के विकास को प्रभावित कर रही है। सरकार केवल राजनीति में फंसी हुई है, बेरोजगारों को रोजगार नहीं मिल रहा है। सरकार जब विकास के मुद्दे पर केंद्रित हो जाएगी तब इसका लाभ जनता को मिलेगा।