रेमडेसिविर के लिए बिहार का कोटा तय, यूपी से कम और पश्चिम बंगाल से ज्यादा वॉयल मिलेंगे

रेमडेसिविर के लिए बिहार का कोटा तय, यूपी से कम और पश्चिम बंगाल से ज्यादा वॉयल मिलेंगे

PATNA : कोरोना काल में मरीजों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली रेमडेसिविर इंजेक्शन का कोटा भी के केंद्र सरकार ने तय कर दिया है। केंद्र सरकार के मुताबिक बिहार को 40 हजार वॉयल रेमडेसिविर इंजेक्शन बिहार को दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने सभी राज्यो के लिए 16 लाख रेमडेसिविर का कोटा तय किया है। इसमें बिहार के लिये 21 अप्रैल से 30 अप्रैल के लिए 40 से हजार रेमडेसिविर दवा का कोटा तय किया है। 


शनिवार को केंद्र से जारी सूचना के मुताबिक सभी राज्यो के लिए अलग-अलग कोटा तय किया गया है। इसके पहले बिहार को 1600 रेमडेसिविर उपलब्ध करायी गई थी। पहली बार में 1200 और दूसरी दफे 400 वॉयल बिहार को मिले थे। खास बात यह है कि बिहार को यूपी से कम कोटा मिला है जबकि पश्चिम बंगाल से ज्यादा। 


राज्य ने केंद्र सरकार के साथ बैठक में हाल ही में कोटा निर्धारण में पूर्व के ऑर्डर को शामिल नही करने का अनुरोध किया था। राज्य सरकार ने बीएमआइसीएल में माध्यम से 50 हजार रेमेडिसिवर की खरीद का ऑडर दवा कंपनी को दिया है। केंद्र से झारखण्ड को 21 हजार वॉयल देने का निर्णय जानकारी के अनुसार केंद्र ने झारखंड को 21 हजार, उत्तरप्रदेश को 161000, पश्चिम बंगाल को 32000  रेमडेसिविर देने का कोटा तय किया है।