रेहड़ी-पटरी वालों को आसानी से मिलेगा लोन, मनोज कुमार सिंह बोले.. वरदान बनी PM स्वनिधि योजना

रेहड़ी-पटरी वालों को आसानी से मिलेगा लोन, मनोज कुमार सिंह बोले.. वरदान बनी PM स्वनिधि योजना

PATNA : रेहड़ी-पटरी वालों को अब अपना कारोबार जमाने के लिए और आसानी से पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन मिलेगा. रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने पांइट ऑफ़ सेल (पीओएस) जैसी ढांचागत सुविधाओं को प्रोत्साहन देने के लिए पहली और दूसरी श्रेणी के केन्द्रों के प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत आने वाले रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं को PIDF योजना का फायदा देने की पहल की है. भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता मनोज कुमार सिंह ने कहा कि रेहड़ी-पटरी वालों के लिए पीएम स्वनिधि योजना वरदान है. 


मनोज कुमार सिंह ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत 50 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी वालों को 10 हजार रुपये तक का सस्ता लोन उपलब्ध कराया जाएगा. अब तक 2,698.29 करोड़ रुपये के 27 लाख से अधिक सस्ते ऋण स्वीकृत हो चुके हैं. 


उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत हर उस रेहड़ी-पटरी कारोबारी को लोन मिल सकता है जो मार्च 24, 2020 को या उससे पहले इस तरह के कारोबार में लगा हुआ था. इसके लिए कारोबारी को स्थानीय निकाय से रेहड़ी-पटरी दुकानदार होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना पड़ेगा. 


बीजेपी प्रवक्ता ने बताया कि जिन कारोबारियों के पास स्थानीय निकाय का प्रमाण पत्र मौजूद नहीं है, लेकिन वे स्थानीय निकाय द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में शामिल रहे हैं, उनको भी इसका लाभ प्रदान किया जाएगा. डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिये भी आवेदन करने वाले दुकानदारों को 15 दिन के अंदर एक वैकल्पिक प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जा रहा है.


बता दें कि पीएम रहेड़ी-पटरी विक्रेता आत्मनिर्भर निधि योजना को कोरोना महामारी के कारण अपनी जीविका गंवा चुके रेहड़ी पटरी लगाने वाले छोटे कारोबारियों की मदद के लिये शुरू किया गया. इसके तहत इन कामगारों को बिना किसी गारंटी के 10 हजार रुपये तक का कर्ज उपलब्ध कराया जाता है. देशभर में ऐसे 50 लाख के करीब विक्रेताओं को इसका लाभ पहुंचाने का लक्ष्य है.