रामविलास पासवान से नीतीश को इतनी एलर्जी: बरसी का CM ही नहीं पूरे जेडीयू ने किया बहिष्कार, एक लाइन के प्रेस रिलीज से काम पूरा

रामविलास पासवान से नीतीश को इतनी एलर्जी: बरसी का CM ही नहीं पूरे जेडीयू ने किया बहिष्कार, एक लाइन के प्रेस रिलीज से काम पूरा

PATNA : कम से कम पांच दशक तक बिहार की सियासत के एक मजबूत स्तंभ माने जाने वाले स्व. रामविलास पासवान की आज पहली बरसी थी. पटना में आयोजित उनकी बरसी में देश भर से लोग जुटे लेकिन नीतीश कुमार नहीं पहुंचे. नीतीश कुमार ही नहीं पूरे जेडीयू ने स्व. पासवान की बरसी का अघोषित बहिष्कार कर दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिराग पासवान को लंबी चिट्ठी लिखकर अपनी संवेदनायें जतायी थीं लेकिन नीतीश कुमार ने मीडिया में सिर्फ एक लाइन का श्रद्धांजलि संदेश भेजकर रस्म-अदायगी कर ली.


जेडीयू का बहिष्कार
पटना में आज स्व. रामविलास पासवान की पहली बरसी मनायी गयी. उनके बेटे चिराग पासवान ने सभी पार्टियों के नेताओं को बरसी में शामिल होने का आमंत्रण दिया था. जेडीयू को छोड़कर सभी लगभग सभी पार्टी के नेताओं ने बरसी में पहुंच कर स्व. पासवान को श्रद्धांजलि अर्पित की. लेकिन जेडीयू को कोई जाना-पहचाना चेहरा वहां नहीं पहुंचा. ये हाल तब है जब जेडीयू में प्रमुख चेहरों में से कई नेता ऐसे हैं जो स्व. रामविलास पासवान के साथ लंबे अर्से तक काम कर चुके हैं. स्व. पासवान के करीबी रह चुके एक जेडीयू नेता से फर्स्ट बिहार ने बात की. पासवान जी की बरसी में क्यों नहीं गये. जवाब मिला-पार्टी से निकलनावा चाहते हैं क्या? 


नीतीश की एक लाइन की श्रद्धांजलि
हां नीतीश कुमार ने आज मीडिया में एक लाइन का प्रेस रिलीज जारी करवाया. उसका मजमून पढ़ लीजिये “मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. रामविलास पासवान जी को उनके प्रथम बरसी पर श्रद्धांजलि दी.” 


वैसे नीतीश कुमार ने स्व. पासवान की बरसी का आमंत्रण लेने तक से इंकार कर दिया था. चिराग पासवान ने उन्हें आमंत्रित करने के लिए मिलने का टाइम मांगा था. सीएम आवास ने उन्हें टाइम नहीं दिया. कल चिराग ने अपने पार्टी के नेताओं के जरिये सीएम हाउस में बरसी का कार्ड भेजा था. सीएम हाउस के गेट पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने कार्ड लेने से भी इंकार कर दिया था. 


चिराग पासवान से जब मीडिया ने इस बाबत पूछा तो उन्होंने कहा कि अगर नीतीश कुमार उनके पिता को श्रद्धांजलि देने आते तो उन्हें अच्छा लगता. चिराग ने और कुछ बोलने से इंकार कर दिया. वैसे तेजस्वी यादव ने जरूर नीतीश पर सवाल खड़ा किया. तेजस्वी ने कहा कि दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 39 लाइन की चिट्ठी लिख कर स्व. पासवान को श्रद्धांजलि दी. लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक लाइन का प्रेस रिलीज जारी कर रहे हैं. तेजस्वी ने कहा कि नीतीश जी क्या चाहते हैं और क्या कर रहे हैं ये छिपी हुई बात नहीं है.