राज्य को मिल जायेंगे 42 हजार प्रारंभिक शिक्षक, अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र आज से

राज्य को मिल जायेंगे  42 हजार प्रारंभिक शिक्षक, अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र आज से

PATNA : राज्य में आज 42 हजार प्रारंभिक शिक्षक अभ्यर्थियों के करीब 32 माह का इंतजार खत्म होगा. आज उन्हें नियुक्ति पत्र मिल जायेगा. यह नियोजन इकाइयों के सदस्य सचिव के हस्ताक्षर से दिया जाएगा. इसमें योगदान करने वाले विद्यालय का नाम भी दर्ज होगा. नियुक्ति पत्र पाने के पहले चयनित अभ्यर्थियों को शपथ पत्र देना होगा.


हालांकि 42 हजार में से कुछ ऐसे भी चयनित होंगे जिनकी नियोजन इकाई में बधुवार को नियुक्ति पत्र नहीं बांटा जाएगा, बल्कि उन्हें अगले एक-दो दिन में यह मिलेगा. इसकी वजह बोर्ड की परीक्षा का 24 फरवरी तक आयोजन तथा नियोजन इकाई और संबंधित जिला शिक्षा प्रशासन की तैयारियों का नहीं होना है.


एसटीईटी और टीईटी पास अभ्यर्थियों को 11 साल के बाद शिक्षक बनने का मौका मिलेगा. इसमें पटना जिले के 1213 अभ्यर्थी हैं जो विभिन्न प्रखंडों में शिक्षक बनेंगे. पटना जिला शिक्षा कार्यालय की मानें तो चयनित अभ्यर्थियों के लिए विद्यालय चयन और नियुक्ति पत्र आज जारी होगा. चयनित अभ्यर्थियों का नाम एनआईसी वेबसाइट पर डाल दिया गया है. अब अभ्यर्थी अपना नाम देखकर संबंधित प्रखंड मुख्यालय में जाकर विद्यालय चयन में शामिल होंगे.


शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि 23 फरवरी से प्रारंभिक शिक्षक पद पर चयनितों को नियुक्ति पत्र मिलना आरंभ हो जाएगा. हमलोगों ने सभी जिलों से यथाशीघ्र इसे पूर्ण करने का आग्रह किया है.