रेलवे बोर्ड के नए CEO बनें सतीश कुमार, पहली बार शीर्ष पद पर दलित अधिकारी

 रेलवे बोर्ड के नए CEO बनें सतीश कुमार, पहली बार शीर्ष पद पर दलित अधिकारी

PATNA : भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियर्स सेवा के अधिकारी सतीश कुमार रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी होंगे। उनकी नियुक्ति को केद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मंजूरी दे दी है। 1986 बैच के अधिकारी सतीश कुमार मौजूदा चेयरमैन जया वर्मा सिन्हा की जगह लेंगे। जया का कार्यकाल 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है। ऐसे में उनके बाद यह पद सतीश कुमार संभालेंगे। इसके साथ ही सतीश रेलवे के शीर्ष पद पर पहुंचने वाले पहले दलित अधिकारी हैं। 


भारतीय रेलवे मैकेनिकल इंजीनियर्स सेवा के 1986 बैच के अधिकारी सतीश कुमार मार्च1988 में भारतीय रेलवे की सेवा में औपचारिक रूप से शामिल हुए और उनके पास 34 वर्षों का समृद्ध अनुभव है। इससे पहले वह उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज में महाप्रबंधक के रूप में काम कर चुके हैं। पूर्व में कुमार ने अलग-अलग पदों पर झांसी मंडल और बीएलडब्ल्यू (बनारस रेलइंजन कारखाना) पूर्वोत्तर रेलवे, गोरखपुर, पटियाला रेल इंजन कारखाना में काम किया था।


सतीश का एक महत्वपूर्ण योगदान फॉग सेफ डिवाइस पर उनका काम है, जो एक ऐसा इनोवेशन है जो कोहरे की स्थिति के दौरान सुरक्षित ट्रेन संचालन सुनिश्चित करने में सहायक साबित हुआ है। यह उपकरण भारतीय रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गया है, जो सर्दियों के महीनों में, विशेष रूप से भारत के उत्तरी क्षेत्रों में, कम विजिबिलिटी से जुड़े जोखिमों को काफी हद तक कम करता है। 


सतीश कुमार ने प्रतिष्ठित मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान , जयपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री प्राप्त की है और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) से ऑपरेशन मैनेजमेंट और साइबर लॉ में पीजी डिप्लोमा भी किया है। सतीश कुमार एक सितंबर को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ का कार्यभार ग्रहण करेंगे। उनका कार्यकाल 31 अगस्त, 2025 तक रहेगा। उनकी नियुक्ति सर्वोच्च वेतनमान (7वें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार वेतन स्तर 17) पर है।